Bé tập đi Bé tập đi
सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ
10 things to keep in mind when your baby cries

चुस्त बच्चा

आपके नवजात के डायपर को बदलना पूरी तरह से एक नया अर्थ लेता है जब वे अपने पैरों के उपयोग को जान जाते हैं और डायपर बदलने के लिए रुकना और लेटना नहीं चाहते और व्यस्त होते हैं। यह सक्रिय नवजात शिशु चरण अक्सर आपके बच्चे की विकासशील स्वतंत्रता और "नहीं" शब्द का उपयोग करता है। इस चरण के दौरान आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

और पढ़ें
everything you need to know about imaginaive play

क्रिया और खेल

बच्चे और शिशुओं के साथ खेलना मजेदार होता है और अक्सर हंसी लाता है। खेलना आपके बच्चे के शारीरिक और भावनात्मक विकास में भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदानदाता है।

और पढ़ें
a baby learns by seeing

शिक्षण और विकास

यह परख करने और सीखने की अवस्था होती है। सभी बच्चे ऐसा ही करते हैं। हालांकि यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा कैसे सोचता है और किस बात को ध्यान में रखना जरूरी है। यहां कुछ जानकारी दी गई है।

और पढ़ें
step by step guide to diapering1

डायपर टिप्स

डायपर बदलना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है , खासकर एक नई मां के लिए। इसे जानना महत्वपूर्ण है , क्योंकि आपको यह जानना...

और पढ़ें
You-can-help-your-child-overcome-his-bedwetting-issues-heres-how

टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

अभिभावक होने के नाते आप अपने जीवन में सबसे अद्भुत और पुरस्कृत भूमिकाओं में से एक है, यह भी सबसे कठिन होने की संभावना है। प्रत्येक बच्चे की अपनी विशेषताओं और लक्षण होते हैं जो उन्हें वह व्यक्ति बनाते हैं और आपको उनकी कभी-कभी बदलती जरूरतों को अनुकूलित करना होगा। व्यावहारिक और सूचनात्मक लेखों की हमारी विविध श्रेणी इन शुरुआती सालों में आपको और आपके बच्चे की मदद करने के लिए तैयार संसाधन के रूप में यहां है।

और पढ़ें

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 27/01/2020

घर को शिशु के अनुकूल बनाना – इसका क्‍या अभिप्राय है?

जैसे-जैसे आपका शिशु अधिक सीखने और बढ़ने लगता है, वह आस-पास घुटनों के बल घूमना चाहता है और अपनी अनन्‍त जिज्ञासा को मिटाने के लिए प्रत्‍येक चीज को अपने हाथों से पकड़ना चाहता है। अपने घर को शिशु के अनुकूल बनाने का अभिप्राय है कि अपने घर के माहौल...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 27/01/2020

रोते हुए शिशु को शांत करने के लिए

1.धैर्य महत्वपूर्ण है: यह प्रत्येक माता-पिता की सहज प्रवृत्ति होती है कि वह कठोर बनकर अपने शिशु को अनुशासित करने का प्रयास करते हैं, लेकिन माता-पिता के रूप में धैर्य रखना सबसे अच्छा होता है। 2. तैयारी: बाहर अथवा भ्रमण पर जाते समय, शिशु का ध्यान...

New Born Babycare, Vaccination, Bath, Skincare and More Tips. 23/01/2020

Hindi Register 300x300

विषय के साथ आलेख