सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

खुले मैदान में (आउटडोर) खेलने का महत्‍व और फायदे

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở cần thiết

बच्‍चे के विकास के लिए घर के अंदर और घर के बाहर, दोनों खेल अनुभव महत्‍वपूर्ण है। हाल के शोध सक्रिय घर के बाहर खेल में भाग लेने वाले बच्‍चों की संख्‍या में कमी आना दर्शाते हैं, घर के बाहर खेल आपके बच्‍चे स्‍वस्‍थ विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है।

  • खुले मैदान में बच्‍चे के रेत, पानी, पेंट से खेलने और अन्‍य कला एवं शिल्‍प क्रिया-कलाप करने के लिए आदर्श स्‍थान होते हैं। खुले खेल के मैदान इंद्रियों (चेतना) को उत्‍प्रेरित करने के लिए प्राकृतिक सामग्रियों के व्‍यापक प्रकार मुहैया कराते हैं। 
  • पानी के खेल के लिए पैडलिंग पूल बहुत अच्छे होते हैं; आपके बच्चे को पानी को उछालना और उसमें पैर मारने में आनंद मिलेगा, ढेर, स्कूपिंग और डालने के लिए विभिन्न आकारों और आकारों के कप और कंटेनर शामिल करें।
  • बुलबुले बनाने की मशीनें भी आपके बच्‍चे की स्‍थानिक जागरुकता के विकास के लिए बहुत अच्‍छी हैं, क्‍योंकि आपका बच्‍चा हवा में उड़ रहे बुलबुलों को उत्‍साह के साथ पकड़ने का प्रयास करता है।  
  • जब बच्‍चे प्रीस्‍कूल (2-5 वर्ष) की आयु में पहुंचते हैं तो वे अधिक सक्रिय खेल में भाग लेना शुरू कर देते हैं।  वे व्हील वाले खिलौनों का उपयोग करना सीख रहे हैं और उन्‍हें खेल के मैदान में लगे बड़े उपकरणों पर चढ़ने में मजा आता है। आपके बच्‍चे को गेंद, बोलिंग सेट, रस्‍सी कूदना और रैकेट से खेलना भी अच्‍छा लगेगा। 

खुले मैदान बच्‍चे को सक्रिय खेल में भाग लेने के अधिक अवसर प्रदान करते हैं, जो प्रमुख मोटर कौशलों के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण हैं, जैसे दौड़ना, संतुलन बनाना, पीछा करना, फेंकना और पकड़ना।  सक्रिय घर के बाहर खेलों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अनेक लाभ हैं: 

  • आपके बच्‍चे की अनुकूलता में बढ़ोतरी करते हैं  
  • मोटापे की संभावना को कम करते हैं 
  • सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं 

घर के बाहर खेल बच्‍चों को अपने स्‍वयं के संबंध में अपने पर्यावरण की खोज-बीन करने; खेलने के लिए अपना स्‍थान सृजित करने; और वास्‍तविक (उदाहरण के लिए, कबी हाउस, टेंट, क्‍लाथ लाइन, ट्रक) तथा संकेतात्‍मक (उदाहरण के लिए, कार्टून, लॉग, रॉक) सामग्रियों से काल्पनिक खेल अनुभवों में शामिल होने का अवसर प्रदान करते हैं। 

 घर के बाहर खेल के स्‍थान उस समय बहुत उपयोगी होते हैं जब बच्‍चे ऐसे खेल खेलना चाहते हैं जिनमें बहुत अधिक शोर-शराबा होता है और अहिंसक हाथापाई होती है।   इन अवसरों को अपने बच्‍चे को “आंतरिक” और “बाहरी” आवाजों के बारे में समझाने और उनके अलग-अलग लहज़ा के बारे में समझाने के लिए इस्‍तेमाल करें!

 घर के बाहर सक्रिय खेल बहुत अधिक उत्‍तेजक होते हैं और बच्‍चे की स्‍व-नियंत्रण के बारे में सीखने और इसे सृजित करने में मदद करते हैं।  शोध दर्शाते हैं कि लोकप्रिय बच्‍चे की अपने हमउम्र बच्‍चों के साथ अधिक शारीरिक क्षमता वाले खेलों में भाग लेने की संभावना होती है।   दूसरी ओर, अलोकप्रिय बच्‍चे अधिक शारीरिक क्षमता वाले खेलों में भाग लेने में कठिनाई महसूस करते हैं और आमतौर पर अत्‍यधिक प्रेरित और “नियंत्रण से बाहर” हो जाते हैं। 

 अपने बच्‍चे के साथ सक्रिय रूप से खेलकर, आप न केवल अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य और शारीरिक विकास को बढ़ावा दे रहें हैं बल्कि आप उनको ऐसे अनिवार्य कौशल विकसित करने का भी अवसर प्रदान कर रहे हैं जिससे उन्‍हें अपने हमउम्र बच्‍चों के साथ सामाजिक वार्तालाप करने में भी मदद करेंगे। 

रोचक आलेख

You-can-help-your-child-overcome-his-bedwetting-issues-heres-how-354X354
सक्रिय शिशु 23/01/2020

टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

अभिभावक होने के नाते आप अपने जीवन में सबसे अद्भुत और पुरस्कृत भूमिकाओं में से एक है, यह भी सबसे कठिन होने की संभावना है। प्रत्येक बच्चे की अपनी विशेषताओं और लक्षण होते हैं जो उन्हें वह व्यक्ति बनाते हैं और आपको उनकी कभी-कभी बदलती जरूरतों को अनुकूलित करना होगा। व्यावहारिक और सूचनात्मक लेखों की हमारी विविध श्रेणी इन शुरुआती सालों में आपको और आपके बच्चे की मदद करने के लिए तैयार संसाधन के रूप में यहां है।

सक्रिय शिशु 27/01/2020

अपने बच्चे की बिस्तर गीला करने की समस्या के बारे में

बिस्तर गीला करना आपके बच्चे के विकास और वृद्धि का एक प्राकृतिक हिस्सा है। इसके बारे में यहाँ और जानें। बिस्तर गीला करना क्या है? एन्युरेसिस जिसे आमतौर पर बिस्तर गीला करना के नाम से जाना जाता है,उसे मूत्र असंतुलन के रूप में समझाया जा सकता...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
नवजात शिशु 24/01/2020

डायपर रैश क्या है?

शिशुओं की त्वचा बहुत ही नाजुक और संवेदनशील होती है जिस पर ददोरे और शोथ होने की संभावना रहती है। आपका शिशु जो डायपर पहनता है उससे भी खुजली हो सकती है और इसके कारण डायपर रैश हो सकते हैं। भले ही आप अपने शिशु के लिए कपड़े की नैपी का इस्तेमाल करते हों,...

विषय के साथ आलेख