सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

डायपर चकत्ते भड़काना, सुझाव और उपचार

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở cần thiết

जब आप एक नए माता-पिता होते हैं, तो आप अपने शिशु को हर मोड़ पर आराम देने, उसकी जरूरतों को पूरा करने और बच्चे को सूखा, पेट भरा और खुश रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं।लेकिन फिर एक दिन जब आप उसका डायपर खोलते हैं आप एक अनचाहे आश्चर्य देखते हैं - डायपर चक्कते - बच्चे के नाजुक पिछले भाग पर एक लाल, विफरा हुआ, दर्दनाक जलन, जिससे आपके नन्हे की रात और दिन असहज हो जाती है।आश्वस्त रहें, डायपर चक्कता एक आम स्थिति है जो आम तौर पर कुछ साधारण डायपरिंग दिनचर्या से साफ़ हो जाती है।

जानें भड़काना क्या हैं

कभी-कभी डायपर चकत्ते अनिवार्य रूप से हो जाते हैं। कारण नीचे दिए गए रूप में हो सकते हैं:

  • यह 9-12 महीने की उम्र के बीच आम होता है, जब बच्चा अभी भी मुख्य रूप से बैठना और ठोस खाद्य पदार्थ खाना शुरू ही कर रहा है, जिससे आंत की गति में बदलाव सकता है।
  • यह अक्सर तब विकसित होता है जब मूत्र और मल से संपर्क बच्चे की संवेदनशील त्वचा को उत्तेजित करता है। शुक्र है, डायपर चकत्ते को दूर रखने के लिए आज के नितम्ब-अनुकूल Huggies के  फेकने योग्य डायपर जितना संभव हो उतनी जल्दी नमी को दूर कर देते हैं।
  • डायपर वाइप्स, कपड़े धोने का डिटर्जेंट, साबुन या अन्य तत्वों के प्रति एलर्जिक प्रतिक्रिया के कारण भी डायपर चकत्ते हो सकते हैं।

डायपर चकत्ते रोकने के लिए बुनियादी बातें - इनका सावधानीपूर्वक पालन करें

यर: डायपर बदलने के बीच जितनी देर तक संभव हो सके बच्चे की त्वचा को हवा में सूखने दें और बच्चे को नियमित रूप से थोड़ा डायपर-फ्री समय दें।

बैरियर: जिंक-ऑक्साइड डायपर क्रीम और पेट्रोलियम जेली डायपर और मूत्र या मल के बीच बाधा प्रदान करते हैं जबकि आपके बच्चे की क्षतिग्रस्त त्वचा ठीक हो जाती है।जिन शिशुओं में अक्सर चकत्ते विकसित हो जाते हैं उनमें डायपर बदलने पर हर बार प्रयोग करें।

साफ करना: बच्चे के डायपर क्षेत्र की सफाई करते समय हमेशा कोमलता से पोंछ लें और साफ करते समय बच्चे की त्वचा को कभी भी रगड़ें नहीं। मल की सफाई करते समय अड़चन मुक्त वाइप्स गर्म पानी से अधिक प्रभावी हो सकता है।

डायपर: कई विशेषज्ञ अब कपड़े के डायपर की सिफारिश नहीं करते हैं, जो बच्चे की त्वचा का मूत्र और मल जैसे इरीटेंट से सम्पर्क होने देते हैं। डायपरिंग प्रौद्योगिकी में सुरक्षात्मक प्रगति को धन्यवाद, डायपर चकत्ते को रोकने में मदद के लिए Huggies डायपर जैसे फेकने योग्य डायपर की सिफारिश की जाती है।

शिक्षा: ध्यान दें कि आपके बच्चे को डायपर चकत्ते का अनुभव कब और कैसे होता है ताकि आप किसी भी प्रतिरूप से अवगत रह सकें। अगर बच्चे को डायपर चकत्ता विकसित होना जारी रहता है, तो अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ या नर्स से बात करें।

आपके बच्चे की नाज़ुक त्वचा की भलाई के लिए सुझाव

  • प्रत्येक बार डायपर बदलने से पहले और बाद में हमेशा अपने हाथ धो लें।
  • बच्चे का डायपर जैसे ही गंदा हो जाता है, उसे तुरंत बदल दें; कम से कम दिन के दौरान हर 1-3 घंटे में  और रात के दौरान एक बार।
  • गर्म पानी और मुलायम, साफ कपड़े या त्वचा के अनुकूल वाइप से बच्चे के नितम्ब कोमलता से पोंछ लें। डायपर बदलने के दौरान बच्चे की त्वचा को रगड़ने से बचें।
  • डायपर बदलने के दौरान बच्चे की त्वचा को रगड़ने से बचें।
  • जब आप बच्चे के जननांग क्षेत्र को साफ करते हैं तो हमेशा सामने से पीछे की तरफ पोछें।
  • दुबारा डायपर पहनाने से पहले बच्चे की त्वचा को सूखने दें।
  • अगर बच्चे का नितम्ब थोड़ा लाल दिखाई देता है तो नाजुक त्वचा से उत्तेजक पदार्थ का संपर्क होने से रोकने के लिए, पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत लगाएं। एक बार चकत्ता विकसित हो जाने के बाद, हर बार डायपर बदलने पर जिंक ऑक्साइड आधारित क्रीम लगाएं जब तक कि चकत्ता समाप्त न हो जाए।
  • बेबी या टैल्कम पाउडर का उपयोग करने से बचें, जो बच्चे की त्वचा और फेफड़ों को परेशान कर सकता है।

याद रखें... डायपर चक्कता शायद ही कभी गंभीर होता है।देखभाल के साथ, यह आमतौर पर 3-4 दिनों के भीतर साफ़ हो जाता है।यदि यह 4-7 दिनों के भीतर खत्म नहीं हो जाता है, या स्थिति बदतर हो जाती है, तो अपने बच्चे के स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को दिखाएं।अन्यथा, बच्चे - और माता-पिता - जल्द ही बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे।

रोचक आलेख

You-can-help-your-child-overcome-his-bedwetting-issues-heres-how-354X354
सक्रिय शिशु 23/01/2020

टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

अभिभावक होने के नाते आप अपने जीवन में सबसे अद्भुत और पुरस्कृत भूमिकाओं में से एक है, यह भी सबसे कठिन होने की संभावना है। प्रत्येक बच्चे की अपनी विशेषताओं और लक्षण होते हैं जो उन्हें वह व्यक्ति बनाते हैं और आपको उनकी कभी-कभी बदलती जरूरतों को अनुकूलित करना होगा। व्यावहारिक और सूचनात्मक लेखों की हमारी विविध श्रेणी इन शुरुआती सालों में आपको और आपके बच्चे की मदद करने के लिए तैयार संसाधन के रूप में यहां है।

सक्रिय शिशु 27/01/2020

अपने बच्चे की बिस्तर गीला करने की समस्या के बारे में

बिस्तर गीला करना आपके बच्चे के विकास और वृद्धि का एक प्राकृतिक हिस्सा है। इसके बारे में यहाँ और जानें। बिस्तर गीला करना क्या है? एन्युरेसिस जिसे आमतौर पर बिस्तर गीला करना के नाम से जाना जाता है,उसे मूत्र असंतुलन के रूप में समझाया जा सकता...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
नवजात शिशु 24/01/2020

अपने बच्चे के साथ बाहर निकलते समय 5 चीजें याद रखें

अपने बच्चे के साथ बाहर निकलते समय 5 चीजें याद रखें, इन पाँच साधारण तरीकों से आप अपने प्यारे से बच्चे को गर्म और आरामदायक स्थिति में बनाएँ रखेंगे। बदलता मौसम नए माता-पिता के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है लेकिन यह आपके बच्चे को घर के अंदर बंद करने का कारण...

विषय के साथ आलेख