सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

अपने बच्चे के लिए सही डायपर खोजने के लिए उपयोगी सुझाव

जब आपको पहली बार बच्चा होता है, तो सबकुछ के बारे में अनजान होना स्वाभाविक है।जन्म के बाद नर्सों की बात ध्यान से सुनना सुनिश्चित करें, अध्ययन करें कि वे आपके बच्चे को कैसे स्नान कराती हैं और उन्होंने जो कुछ भी आप के बड़े प्लास्टिक बैग में डाल दिया है अस्पताल से उसे साथ लाएं।

उन वस्तुओं में से एक, निश्चित रूप से, डायपर का स्टार्टर पैक होगा।जब आप एक दिन में लगभग 10 से 12 डायपर बदल रही होती हैं, तो आप इसके साथ सहज महसूस करती हैं।और एक हफ्ते के बाद तक आप लगभग 100 बार बदल चुकी होंगी।

जल्द ही आपका डायपर का शुरुआती पैक ख़त्म हो जा सकता है और आप अपने स्थानीय फार्मेसी के सामने खड़े हो सकती हैं, वहां डायपर के सभी विकल्पों की एक खूबसूरत और सपनीली भरमार देख सकती हैं।रुकिए, वह 8 पाउंड का है - क्या आपका नवजात शिशु आकार या आकार 1 लेने जा रही हैं?और आकार के भ्रम के अलावा, डायपर के विभिन्न प्रकार भी हैं।क्या अंतर हैं?

सही डायपर कैसे ढूंढें इस बारे में हमारे सुझाव यहाँ दिए गए हैं :

अनुसंधान और प्रयोग का महत्व:

बहुत सारी शैलियों के डायपर उपलब्ध हैं।कुछ एक थोड़े पैक खरीदें और देखें कि कौन सा सबसे अच्छा काम करता है, आपको क्या पसंद है और आपके बच्चे को सबसे अधिक आरामदायक लग रहा है।

यह सुनिश्चित करने के लिए सिफारिशें इकट्ठा करें कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं:

अपने दोस्तों से पूछें कि वे किस डायपर का उपयोग करते हैं।वे उन्हें क्यों पसंद करते हैं?मैंने पाया कि मेरे ज्यादातर दोस्तों ने एक ब्रांड चुनना और उसके साथ चिपक गए।

आपके बच्चे का आकार क्या है:

वयस्कों की तरह ही, दो बच्चे एक ही आकार के नहीं होते हैं।यदि आपके बच्चे के पैर बहुत मोटे स्पंजी हैं या दुबले हैं, तो आप उसको तदनुसार ऊपर या नीचे का आकार देने पर विचार करना चाहेंगे।

डायपर विभिन्न आकारों में आते हैं:

वजन सिफारिशें सामान्य दिशानिर्देश हैं, लेकिन आगे, फिट और आपके बच्चे के शरीर के आधार पर, आप अलग-अलग आकार देने की कोशिश कर सकते हैं।यहां तक कि यदि आपका बच्चा डायपर के आकार के लिए वज़न दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करता है, तो उसे एक ऐसा डायपर देने पर विचार करें जो उसके आकार से थोड़ा बड़ा हो और उसे थोड़ा अतिरिक्त जगह दे।

डायपर की कई विशेषताओं पर विचार करें:

कुछ बहुत महत्वपूर्ण, खासकर उन पहले कुछ महीनों के दौरान जब डायपर बदलनाअधिक मात्रा में होता है, तो इलास्टिक कमरबंद होता है।पीठ में इलास्टिक बैंड की वजह से अनेक बार आधी रात को किए जाने वाले पूरे सिर-से-पैर तक कपड़ों को बदलने वाले बदलावों से बचा जा सकता है।

आपके बच्चे के अलावा, आपके बच्चे का डायपर कुछ ऐसी चीज है जिससे आप बहुत जल्दी परिचित हो जाते हैं।आप सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप वह डायपर ढूंढें जिस पर आपको विश्वास है (कोई रिसाव नहीं होता है!) और आरामदायक है।और जब आप करते हैं, संभावना है कि आप आने वाले सालों तक उसके साथ रहेंगे-या, कम से कम जब तक कि आपका छोटा बच्चा पॉटी करने में -प्रशिक्षित हो जाए।

रोचक आलेख

सक्रिय शिशु 23/01/2020

टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

अभिभावक होने के नाते आप अपने जीवन में सबसे अद्भुत और पुरस्कृत भूमिकाओं में से एक है, यह भी सबसे कठिन होने की संभावना है। प्रत्येक बच्चे की अपनी विशेषताओं और लक्षण होते हैं जो उन्हें वह व्यक्ति बनाते हैं और आपको उनकी कभी-कभी बदलती जरूरतों को अनुकूलित करना होगा। व्यावहारिक और सूचनात्मक लेखों की हमारी विविध श्रेणी इन शुरुआती सालों में आपको और आपके बच्चे की मदद करने के लिए तैयार संसाधन के रूप में यहां है।

सक्रिय शिशु 27/01/2020

अपने बच्चे की बिस्तर गीला करने की समस्या के बारे में

बिस्तर गीला करना आपके बच्चे के विकास और वृद्धि का एक प्राकृतिक हिस्सा है। इसके बारे में यहाँ और जानें। बिस्तर गीला करना क्या है? एन्युरेसिस जिसे आमतौर पर बिस्तर गीला करना के नाम से जाना जाता है,उसे मूत्र असंतुलन के रूप में समझाया जा सकता...

सक्रिय शिशु 29/01/2020

आपके शिशु का पहला शब्‍द- एक अंतर्दृष्टि

आपका शिशु बातचीत की तैयारी कर रहा है! जन्‍म लेने के समय से ही आपका शिशु आपके साथ अपनी मौलिक जरूरत को लेकर बातचीत करना शुरू कर देता है। जन्‍म लेने पर आपके शिशु द्वारा पहली बार रोने का अर्थ है ''सुनिए, मुझे ठंढ लग रही...

विषय के साथ आलेख