सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

डायपर इस्तेमाल करने के लिए गाइड

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở cần thiết

अपने नन्हे-मुन्ने के कपड़े बदलने के लिए एक सुरक्षित जगह चुनना महत्वपूर्ण होता है। यहां तक कि बदलने की मेज पर बेल्ट बधा होने पर भी, वे कसमसा सकते हैं, इसलिए एक हाथ हमेशा अपने बच्चे पर रखे रहें। कपड़े बदलते समय बच्चे को काबू में रखने के लिए आप बदलने की मेज के ऊपर एक घूमने वाला खिलौना रख सकती हैं।

बदला जाने वाला पैड और बाकी सब कुछ कार्पेट पर अपने नजदीक रखा होना चाहिए।इस तरह, आपको अपने बच्चे के पलट कर जमीन पर गिरने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं रह जाएगी।डायपर बदलने (या पहनाने) से पहले, अपनी आवश्यकता के सभी चीज़  किसी आसान और सुरक्षित (बच्चे की पहुंच से बाहर) जगह पर रखना बुद्धिमानी होगी।

यहां एक व्यावहारिक चेकलिस्ट दी गई है:

  • स्वच्छ डायपर (कुछ थोड़े से, बस एक टैब के फटने या इसके तुरंत गंदा हो जाने के मामले में)
  • डायपर वाइप्स
  • डायपर निपटान यूनिट (डायपर दानी, डायपर जीनी, कचरा कैन या बैग)
  • डायपर क्रीम (वैकल्पिक)

हम पाउडरिंग की सलाह नहीं देते हैं चूंकि अधिकांश बेबी पाउडर हर जगह जो पाउडर मिलते हैं उनमें कॉर्नस्टार्च होता है (और आप नहीं चाहेंगे कि बच्चे इसे सांस में अंदर लें)।कॉर्नस्टार्च कई प्रकार के जीवाणुओं के लिए भोजन के रूप में कार्य कर सकता है (जैसे उनमें से एक खमीर संक्रमण का कारण बनता है)।पाउडरिंग, हालांकि, आप पर निर्भर है!

इस कदम-दर-कदम मार्गदर्शिका का पालन करें:

  1. यहां हमारी डायपरिंग टिप्स दी गई है, एक समय में एक कदम
  2. सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं।
  3. यदि आप बच्चे के कपड़े किसी स्टोर के चेंजिंग स्टेशन में या यहां तक कि कार में बदल रहे हैं... शायद ज़रुरत पड़े, तो बच्चे के नीचे एक कपड़ा बिछाएं।
  4. पिन / डायपर कवर हटाएं (यदि आप कपड़े के डायपर का उपयोग कर रही हैं) या डिस्पोजेबल डायपर से टेप निकाल दें।
  5. डायपर की जाँचे और सामग्री को देखें।यदि यह विशेष रूप से गन्दा है, तो कुछ अतिरिक्त वाइप्स (या एक कपड़ा) अतिरिक्त तैयार रखें।
  6. यदि टट्टी हुई है, तो गंदगी को बच्चे के नीचे की तरफ खींचने के लिए डायपर के सामने के भाग का उपयोग करें।फिर गंदगी को अंदर रखे हुए, आगे के हिस्से को पीछे की तरफ इस तरह मोड़ें, ताकि बच्चे का निचला भाग डायपर के सामने के हिस्से के बाहरी भाग पर रहे।
  7. इसके बाद, डायपर के क्षेत्र को साफ करें, सभी मोड़ों को साफ करने और गंदगी को बच्चे के नीचे की ओर ले जाने में सावधानी बरतें। (लड़कियों को यूटीआई और अन्य संक्रमणों से बचाने के लिए हमेशा सामने से पीछे की तरफ पोछें।) यदि आप एक शिशु लड़के का डायपर बदल रही हैं, तो आप बच्चे के लिंग पर डायपर (या कपड़ा) रख कर, अपने आप की और अन्य देखने वालों की रक्षा करना चाहेंगी। आपको नहीं पता कि पेशाब कब हो जाएगा, और कभी-कभी बाहर की ज्यादा ठंडी हवा ज़रूरत को ट्रिगर कर देती है!
  8. एक हाथ से, अपने बच्चे को उसके घुटनों के पास कोमलता से पकड़ें, और बच्चे के नीचे साफ करने के लिए बच्चे के पैरों को ऊपर उठाएं।एक बार फिर, बच्चे के लिंग को ढंकने के लिए उसपर डायपर रखना सुनिश्चित करें।
  9. यदि आवश्यक हो तो मलहम लगाएं और लाली की जांच करें (या उस क्षेत्र में पपड़ी पड़ने की जहां डायपर के टैब से रगड़ खा कर बच्चे की त्वचा लाल हो गई हो)
  10. एक नया डायपर पहनाने के लिए, बच्चे को उठाएं ताकि आप उस नए डायपर को बच्चे के पीछे सरका सकें।इसे बच्चे को एक हाथ से कोमलता से उसके टखने से पकड़कर, और दूसरे हाथ से डायपर के पीछे के भाग को खिसका कर आसानी से किया जाता है (जिस प्रकार से आप डिस्पोजेबल डायपर का उपयोग करती हैं, डायपर के पीछे के भाग के बगल में टैब होता है और कोई सजावट नहीं होती है)
  11. इसके बाद, टैब को डिस्पोजेबल डायपर के सामने स्थित सजावटी पट्टी पर बाँध दें। याद रखें कि इसे बहुत कसना नहीं है, और सुनिश्चित करें कि टेप सही स्थिति में हो ताकि वे बच्चे की त्वचा से संपर्क करें। यदि आप कपड़े के डायपर का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके कोनों को सेफ्टी पिनों का उपयोग करके एक साथ पिन करें इसके लिए डायपर और बच्चे के बीच अपनी उंगलियां रखें ताकि पिन बच्चे की त्वचा में चुभ जाए।
  12. जांच करें और सुनिश्चित करें कि डायपर बच्चे के पीछे के हिस्से को पूरी तरह से ढँक लेता है और पैरों या पेट के क्षेत्र पर बहुत कसा हुआ नहीं है।सुनिश्चित करें कि डायपर के किनारे सिकुड़े नहीं हैं।
  13. गन्दे डायपर का निपटान करें और अपने हाथ धोएं।

  

अब, आप अपने बच्चे को कपड़े पहनाने के लिए तैयार हैं!

 

 

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 29/01/2020

आपके शिशु का पहला शब्‍द- एक अंतर्दृष्टि

आपका शिशु बातचीत की तैयारी कर रहा है! जन्‍म लेने के समय से ही आपका शिशु आपके साथ अपनी मौलिक जरूरत को लेकर बातचीत करना शुरू कर देता है। जन्‍म लेने पर आपके शिशु द्वारा पहली बार रोने का अर्थ है ''सुनिए, मुझे ठंढ लग रही...

सक्रिय शिशु 29/01/2020

आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास के बारे में जानें।

आज की तेज दुनिया में एक बच्चे की परवरिश करना मुश्किल काम हो सकता है। बच्चों पर और माँ बाप होने के नाते आप पर बहुत कुछ अच्छा करने का दबाव हमेशा ही होता है। होड़ बचपन से ही शुरू हो जाती है, और साथ ही यह दुविधा भी होती है की अपने बच्चे से कितना करने...

Image
गर्भावस्था 24/01/2020

आप कितने हफ्तों से गर्भवती हैं?

आपको लगता है (आपको पता है) कि आप गर्भवती हैं! पर जब आप हफ्तों में इसकी गिनती करने की कोशिश करती हैं तो यह बहुत उलझन भरा हो सकता है। यह इसलिए क्योंकि डॉक्टर और दाई (मिडवाइफ) ने आपके "गर्भावस्था के सप्ताह” की गणना परंपरागत तरीके से आपके 40 हफ्ते...

विषय के साथ आलेख