Learn to baby proof your house for your child's safety

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to चुस्त बच्चा

घर को शिशु के अनुकूल बनाना – इसका क्‍या अभिप्राय है?

जैसे-जैसे आपका शिशु अधिक सीखने और बढ़ने लगता है, वह आस-पास घुटनों के बल घूमना चाहता है और अपनी अनन्‍त जिज्ञासा को मिटाने के लिए प्रत्‍येक चीज को अपने हाथों से पकड़ना चाहता है। अपने घर को शिशु के अनुकूल बनाने का अभिप्राय है कि अपने घर के माहौल को शिशु के अनुकूल बनाना। प्रत्‍येक नुकीला फर्निचर, बिजली का सॉकेट, नीची अलमारी, आप कुछ भी – को शिशु से दूर रखना होगा अथवा किसी मुलायम, शिशु के अधिक अनुकूल सामग्री से ढ़कना होगा ताकि शिशु की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। शिशु के अनुकूल घर बनाने पर, आपका शिशु घर की अधिक से अधिक खोजबीन कर सकता है, और आप बिना तनाव के उनके ठिकाने (घूमने फिरने) के बारे में अधिक चिंतित नहीं होंगे।

नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिनसे आपके शिशु का खोजबीन में अच्‍छा समय व्‍यतीत करना सुनिश्चित होगा:

  1. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शिशु के रास्‍ते में कुछ आड़े न आए, आपको उनकी तरह ही सोचना होगा। शिशु के नजरिए से चीजों को देखने के लिए फर्श पर खड़े हो जाएं और देखें कि उनकी पहुंच में क्‍या-क्‍या है।
  2. सभी छोटी वस्‍तुओं जैसे कि चाबी, सिक्‍के जिन्‍हें शिशु निगल सकता है, को तत्‍काल फर्श से हटा दें।
  3. ऐसी सभी चीजों को हटा दें जिस तक आपका शिशु पहुंचने की कोशिश कर सकता है और उसे खींच सकता है। उदाहरण के लिए, टेलीफोन की तार, पर्दे, चार्जर आदि।
  4. बिना कार्पेट वाले क्षेत्र में छोटी कालीन आपके शिशु के बाजुओं की मुलायम त्‍वचा पर चोट लगने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, वे घर के लिए बहुत अच्‍छी सज्‍जा सामग्री भी होते हैं।
  5. यह सुनिश्चित करके कि कैबिनेट, अलमारियों, शौचालयों आदि में उचित ताले लगे हुए हों, जिन्‍हें आपका शिशु खोल नहीं सकता हो, अपने पूरे घर को शिशु के अनुकूल सुरक्षित बनाएं।
  6. यदि आपके घर में सीढि़यां हैं तो सुनिश्चित करें कि उनके नीचे उतरने के स्‍थान पर और ऊपर चढ़ने के स्‍थान पर गेट लगे हुए हों।
  7. वे ऐसी जगह जाने का प्रयास कर सकते हैं, जहां आप उन्‍हें नहीं जाने देना चाहते हैं, लेकिन उनकी प्रकृति ऐसी ही होती है। अंत में, अपने शिशु को कभी भी अकेला न छोड़ें