Feeding Breast Milk | How To Breast Feed Correctly | Huggies India

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.

सफल स्तनपान सुनिश्चित करने की 7 युक्तियां|

2 min |

How To Breast Feed Correctly How To Breast Feed Correctly

स्तनपान एक सबसे शुरुआती और प्राकृतिक तरीकोंमें से है जिससे एक नई मां नवजात शिशु के साथ अपना बंधन बनाती हैं। अपने शिशु को जानने का यह पहला तरीका है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्तनपान आपके शिशु के साथ-साथ आपके लिए भी नया है, और आपके द्वारा इसे सही प्रकार से करने तक, आप दोनों को पर्याप्त अभ्यास की आवश्यकता हो सकती हैं। आप माता के रूप में सही कार्य कर रही हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं

  1. यदि बाकी सब कुछ सुचारु रूप से होता है, तो आपके शिशु का पहला स्तनपान सीधे जन्म के बाद हो सकता है। आप दोनों का आरामदायक होना , सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। अपने शिशु कामुँह सही प्रकार से लगानेका अर्थ है कि आप सहज हैं और आपके शिशु को भी बढ़िया खुराक मिलेगी।
  2. आपको नीचे की ओर से अपने स्तन को समर्थन देने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपकी उंगलियां आपके निप्पल या घेरे के पास नहीं हैं क्योंकि इससे आप अपने शिशु को मुंह भरकर दूध पीने से रोक सकती हैं।
  3. निप्पल को अपने शिशु के मुंह में 'डालने' की कोशिश करें - यह 'शिशु से स्तन' है की 'स्तन से शिशु' , इसलिए शिशु का मुंह पूरा खुला होने पर उन्हें सामने लाएं।
  4. इस शुरुआती चरण में भी जिस तरह शिशु आपके स्तन से दूध पीता है वह बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  5. यदि यह सही तरीके से नहीं होता हैतो स्तनपान आपके लिए पीड़ादायक और आपके शिशु के लिए असंतोषजनक उपभोग हो सकता है। यदि आपका शिशु यह नहीं चाहता है, तो अगली बार अप्रयुक्त स्तन प्रदान करें।
  6. कभी-कभी, दूध के प्रवाह को बढ़ाने के लिए स्तन की मालिश करने से मदद मिल सकती हैं।
  7. शुरुवात में यह काफी मुश्किल हो सकता है, और यदि आपके साथ दाई हो तो शिशु को सही तरीके से मुंह लगाकर रखने में सहायक और मार्गदर्शन मिल सकता हैं।