सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

अपने शिशु को स्नान कैसे कराएं।

 अपने शिशु को नहलाना, सिर्फ़ एक स्वच्छता की दिनचर्या से अधिक हो सकता हैं।यह उनके साथ खेलने और वक्त बिताने का मौका है - जो दोनों के लिए मजेदार समय बनाता हैं।स्नान की आदत पड़ने में आपके शिशु को कुछ समय लग सकता हैं।स्नान के समय शिशु के व्याकुल होने के कई कारण हैं।जैसे कि, निर्वस्त्र होना, उनके आस-पास हर जगह पानी, साबुन वाले हाथ आदि. लेकिन, हमारा विश्वास करें, यह चरण जल्द ही गुजर जाता है और इस बारे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं हैं।यहां पर एक आसान तरीका हैं, जिससे आप स्नान को एक मजेदार प्रक्रिया बना सकते हैं।

  • पहले कुछ हफ़्तों के लिए, साबुन या शैम्पू का उपयोग न करें क्योकि मात्र पानी ही काफ़ी होगा।अपने नवजात जब तक शिशु को हफ़्ते में 2-3 बार नहलाएं।
  • जब तक नवजात शिशु की नाढी की रस्सी गिर न जाएऔर घाव भर न जाए तब तक उन्हें टब में न नहलाएँ।अन्यथा स्पंज से स्नान करना उचित होगा ।।
  • अपने शिशु को गर्म रखने के लिए एक नम फ्लैनेल या कपड़े से उनकी छाती को ढकें। ।
  •  बातें करें, गाएं और अपने शिशु के साथ खेले ताकि वह आपके साथ इस विशेष समय का आनंद लेना सीख सके। आपके खुशी के पिटारे के साथ लगाव के लिए ऐसे पल उचित हैं।
  • पानी के तापमान को हमेशा अपनी कलाई से जांचे क्योकि आपके बाकी हाथ के मुकाबले यह गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।।आप स्नान थर्मामीटर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • पहले ठंडा पानी भरकर उसके पश्चात गर्म पानी मिलाना स्नान के लिए एक अच्छी योजना हैं।इस तरह आपसे स्नान के पानी की सतह गर्म नहीं होगी और जलन का भी जोखिम नहीं होगा।
  • अपने शिशु को स्थिर से पकड़ें। ।यदि आपका शिशु पारंपरिक स्नान में है (टब में बैठकर नहीं) तो उसके कंधो को समर्थन दें ताकि उसका सर आपके हाथ की कलाइयों में हो।, तो एक हाथ से उन्हें बांह के नीचे पकड़ें।इस तरह शिशु के सारे शरीर को नहलाने के लिए आपका एक हाथ मुक्त होगा।
  • अपने शिशु को स्नान कराते समय धीरे-धीरे मालिश करना आपके लिए उनके शारीरिक प्रतिक्रियाओ और अमूल्य भावों को जानने का एक प्यारा तरीका हैं।

नाभी की रस्सी को साफ़ करने के विषय 

आपके शिशु की नाभी की रस्सी एक हफ़्ते से दस दिनों में सुखकर गिर जाती हैं।आपको अस्पताल में सलाह दी जा सकती है कि इस भाग को रोजाना कैसे साफ़ किया जाए , या अत्यधिक सफाई की आवश्यकता नहीं है।।यदि आप कोई लालिमा, बहाव या संक्रमण के अन्य लक्षण दिखाई देते है, तो अपने डॉक्टर से उचित सलाह लें।।

रोचक आलेख

नवजात शिशु 23/01/2020

शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

जानिए कि आपके नवजात शिशु की देखभाल करने के बारे में लोकप्रिय ब्लॉगर्स और पेरेंटिंग विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं। क्या आपको कोई विशिष्ट सवाल पूछना है ? हमें हमारे फेसबुक पेज पर लिखें और हम आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक विशेषज्ञ खोजने का प्रयास करेंगे।

नवजात शिशु 24/01/2020

आपके शिशु को अच्छी नींद क्यों चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि नींद हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे स्तरों पर प्रभावित करती है - चाहे वह मानसिक हो, शारीरिक हो या भावनात्मक हो। लेकिन हमारे छोटे बच्चों के कल्याण और विकास पर इसका क्या असर होता है? माँ, पिछली बार कब आपको महसूस...

गर्भावस्था 02/12/2019

5 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

जब तक आप 5 हफ्तों की गर्भवती होती हैं, तब तक आपको काफी हद तक पता चल सकता है कि आपके शरीर में कुछ चल रहा है। आपका पीरियड आपकी अपेक्षित तिथि पर नहीं आया है और आपको कम से कम एक हफ्ते की देरी हो चुकी है। आपको शायद थोड़ा अलग एहसास होना शुरु हो चुका है - पर...

विषय के साथ आलेख