सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
Pee and poo
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

अपने शिशु को स्नान कैसे कराएं।

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở cần thiết

 अपने शिशु को नहलाना, सिर्फ़ एक स्वच्छता की दिनचर्या से अधिक हो सकता हैं।यह उनके साथ खेलने और वक्त बिताने का मौका है - जो दोनों के लिए मजेदार समय बनाता हैं।स्नान की आदत पड़ने में आपके शिशु को कुछ समय लग सकता हैं।स्नान के समय शिशु के व्याकुल होने के कई कारण हैं।जैसे कि, निर्वस्त्र होना, उनके आस-पास हर जगह पानी, साबुन वाले हाथ आदि. लेकिन, हमारा विश्वास करें, यह चरण जल्द ही गुजर जाता है और इस बारे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं हैं।यहां पर एक आसान तरीका हैं, जिससे आप स्नान को एक मजेदार प्रक्रिया बना सकते हैं।

  • पहले कुछ हफ़्तों के लिए, साबुन या शैम्पू का उपयोग न करें क्योकि मात्र पानी ही काफ़ी होगा।अपने नवजात जब तक शिशु को हफ़्ते में 2-3 बार नहलाएं।
  • जब तक नवजात शिशु की नाढी की रस्सी गिर न जाएऔर घाव भर न जाए तब तक उन्हें टब में न नहलाएँ।अन्यथा स्पंज से स्नान करना उचित होगा ।।
  • अपने शिशु को गर्म रखने के लिए एक नम फ्लैनेल या कपड़े से उनकी छाती को ढकें। ।
  •  बातें करें, गाएं और अपने शिशु के साथ खेले ताकि वह आपके साथ इस विशेष समय का आनंद लेना सीख सके। आपके खुशी के पिटारे के साथ लगाव के लिए ऐसे पल उचित हैं।
  • पानी के तापमान को हमेशा अपनी कलाई से जांचे क्योकि आपके बाकी हाथ के मुकाबले यह गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।।आप स्नान थर्मामीटर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • पहले ठंडा पानी भरकर उसके पश्चात गर्म पानी मिलाना स्नान के लिए एक अच्छी योजना हैं।इस तरह आपसे स्नान के पानी की सतह गर्म नहीं होगी और जलन का भी जोखिम नहीं होगा।
  • अपने शिशु को स्थिर से पकड़ें। ।यदि आपका शिशु पारंपरिक स्नान में है (टब में बैठकर नहीं) तो उसके कंधो को समर्थन दें ताकि उसका सर आपके हाथ की कलाइयों में हो।, तो एक हाथ से उन्हें बांह के नीचे पकड़ें।इस तरह शिशु के सारे शरीर को नहलाने के लिए आपका एक हाथ मुक्त होगा।
  • अपने शिशु को स्नान कराते समय धीरे-धीरे मालिश करना आपके लिए उनके शारीरिक प्रतिक्रियाओ और अमूल्य भावों को जानने का एक प्यारा तरीका हैं।

नाभी की रस्सी को साफ़ करने के विषय 

आपके शिशु की नाभी की रस्सी एक हफ़्ते से दस दिनों में सुखकर गिर जाती हैं।आपको अस्पताल में सलाह दी जा सकती है कि इस भाग को रोजाना कैसे साफ़ किया जाए , या अत्यधिक सफाई की आवश्यकता नहीं है।।यदि आप कोई लालिमा, बहाव या संक्रमण के अन्य लक्षण दिखाई देते है, तो अपने डॉक्टर से उचित सलाह लें।।

रोचक आलेख

नवजात शिशु 23/01/2020

sleeping Requirements of baby
नवजात शिशु 23/01/2020

शिशु की नींद संबंधी आवश्यकताएं – दिनचर्या

नींद शिशुओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। आमतौर पर, नवजात शिशु दिन और रात के दौरान नियमित अंतराल पर 16 से 18 घंटे सोता है। बच्चे का नींद प्रतिरूप तीसरे महीने तक बदल जाता है क्योंकि त‍ब तक शिशु का मस्तिष्क विकसित हो जाता है। अब...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 29/01/2020

आपके शिशु का पहला शब्‍द- एक अंतर्दृष्टि

आपका शिशु बातचीत की तैयारी कर रहा है! जन्‍म लेने के समय से ही आपका शिशु आपके साथ अपनी मौलिक जरूरत को लेकर बातचीत करना शुरू कर देता है। जन्‍म लेने पर आपके शिशु द्वारा पहली बार रोने का अर्थ है ''सुनिए, मुझे ठंढ लग रही...

विषय के साथ आलेख