सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

10 बाते जो स्तन दूध + पिलाने के बारे में

हर कोई जानता है कि नवजात शिशु के लिए स्तनपान बेहद जरूरी है,यह कम से कम 6 महीने के लिए उनका मुख्य आहार है। लेकिन सब यह नहीं जानते की ऐसा क्यों हैं। इसमें प्राकृतिक रूप से आपके शिशु के लिए आवश्यक,स्वस्थ पोषक तत्व भरे होते हैं। स्तन दूध और स्तनपान के बारे में कुछ तथ्य यहां बताए गए हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे,भले ही आप नयी मां हो या नहीं!

  1. स्तनपान पूर्ण रूप से प्राकृतिक है और जन्म के शुरुआती दिनों में कोलोस्ट्रम (दूध का पहला रूप) के माध्यम से एंटीबॉडी, आपके शिशु के जीवन को उचित शुरुआत देता है।
  2. यद्यपि यह पूरी तरह से प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन इसे सही रूप में प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है और यह एक नई माँ के लिए बहुत ही भावनात्मक समय हो सकता ह।
  3. तनाव मुक्त,सुविधाजनक स्तनपान का अनुभव पाने के लिए आपके आस-पास सही समर्थन होना आवश्यक हैं। समर्थन पद्धति के होने से हमेशा ही मदद मिलती हैं।
  4. आपके और आपके शिशु को इस नए अनुभव से अभ्यस्त होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं,लेकिन यह समय के साथ ही सरल होता जाता है।
  5. स्तन दूध में आपके शिशु के लिए पहले छ: महीनों के विकास और बढ़ने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।
  6. स्तन दूध का उपभोग मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करता है और आपके शिशु को दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ देता है।
  7. स्तन दूध में रोग प्रतिकारक क्षमता होती है,जो आपके शिशु को संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान करता हैं जैसे पेट की समस्या और कान के संक्रमण ।
  8. स्तनपान करने वाले शिशुओं में एक्जिमा,अस्थमा और मधुमेह जैसी बीमारियों के विकसित होने की संभावना कम होती है!
  9. स्तन का दूध हमेशा उचित तापमान पर उपलब्ध होता हैऔर इसमें किसी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती हैं।
  10. विश्व स्वास्थ्य संगठन 2 साल की उम्र तक स्तनपान कराने की सलाह देते हैं।


रोचक आलेख

नवजात शिशु 23/01/2020

शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

जानिए कि आपके नवजात शिशु की देखभाल करने के बारे में लोकप्रिय ब्लॉगर्स और पेरेंटिंग विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं। क्या आपको कोई विशिष्ट सवाल पूछना है ? हमें हमारे फेसबुक पेज पर लिखें और हम आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक विशेषज्ञ खोजने का प्रयास करेंगे।

नवजात शिशु 24/01/2020

आपके शिशु को अच्छी नींद क्यों चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि नींद हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे स्तरों पर प्रभावित करती है - चाहे वह मानसिक हो, शारीरिक हो या भावनात्मक हो। लेकिन हमारे छोटे बच्चों के कल्याण और विकास पर इसका क्या असर होता है? माँ, पिछली बार कब आपको महसूस...

गर्भावस्था 02/12/2019

16 हफ्ते का गर्भ है?

यह अभी भी आपकी गर्भावस्था में एक आरंभिक अवस्था है, पर अबसे आपका पूरा ध्यान आपके शिशु पर होता है। पर आपको खुद का ध्यान रखने की भी ज़रूरत होती है, इसलिए यदि आपने विशेष प्रकार के ब्लड टेस्ट न करवाएं हों, तो अपने प्रसूति रोग विशेषज्ञ से मिलें,...

विषय के साथ आलेख