सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

आप अपने शिशु को डकार क्यो दिलानी चाहिए।

अन्य शिशुओं की तरह आपका शिशु भी दूध पीते समय कुछ हवा निगल लेते है। यह हवा पेट में जमा होने के कारण आपका शिशु पूरा दूध पीने से पहले ही असहज रूप से भरा महसूस करने लगता हैं। कुछ अन्य चीजें जिनके कारण बहुत ज्यादा हवा आपके शिशु के पेट में जमा हो जाती हैं:

  • बहुत ज्यादा रोना
  • पीते समय बहुत तेजी से चूसना
  • बोतल खाली होने पर हवा चूसना
  •  दूध पीते समय पर्याप्त् मात्रा में दूध न मिलने पर हवा चूसना

इनके कारण आपके शिशु को बहुत बैचेनी हो सकती है और माता-पिता होने के नाते आप इसे खत्म करने के लिए कुछ भी करेंगे    आहार के पश्चात इसलिये डकार आवश्यक है।

मैं अपने शिशु को सही तरीके से डकार कैसे दिलाऊँ?

डकार की कोई मनोहर विधी नहीं है, निश्चित रूप से इन आसान तरीकों से आपको सहायता मिलेगी:

  1. अपने शिशु को सीधा पकड़े जिससे कि उनका सिर आपके कंधे पर रहे  
  2. अपने शिशु को बैठी अवस्था में अपनी गोद मे बिठा ले
  3. धीरे से उनकी पीठ थपथपथपाएं, या धीरे-धीरे ऊपर नीचे की और हाथ फिराएँ
  4. आपके शिशु को किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए, पिलाने के दौरान और पिलाने के अंत मे डकार दिलवाएँ। यदि वह बहुत ज्यादा रोता है, तो कोशिश करें कि उसे पिलाने से पहले ही डकार दिलवाएँ ताकि वह सही तरीके से अपना आहार ले सके।

ध्यान रखने वाली बातें: 

  • यदि अपने शिशु को डकार नहीं दिलवाएँ है, या उनके पेट में बहुत ज्यादा गैस जमा है, तो नवजातों के लिए यह सामान्य है कि वे उल्टी (अपचित दूध को बाहर निकालना) करें जिसमें आहार की अल्प मात्रा होती है। यह तब होता है जब भूखा शिशु बहुत ज्यादा हवा निंगल लेता है। डकार पेट से हवा निकालने में मदद करता है यह चिंता का कोई विषय नही है; आपके शिशु के जन्म के एक साल के भीतर होता है।
  • जब विवाद स्तनपान के मुकाबले बोतल से दूध पिलानेकी हो, तो बोतल से दूध पिलाने की तुलना में सामान्य तौर पर स्तनपान शिशु कम हवा निंगलते हैं।यह इसलिये क्योकि शिशु का मुँह मां के निप्पल पर पूरी तरह से चिपक जाता हैं। इस तरह शिशु को दूध का नियमित प्रवाह मिलता है और वे अपनी मनचाही गति से दूध पी सकते है जब तक वह संतुष्ट नही हो जाते। बोतल के दूध पिलाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप शिशु के मुँह में सही कोण पर बोतल को पकड़ें । इससे यह् सुनिश्चित होगा कि शिशु वास्तव मे सिर्फ हवा निंगलने के बजाय दूध पी रहा हैं!

अब, यह मायने नही रखता कि आप उन्हें स्तनपान या बोतल-से दूध पिला रही हैं, उन्हें डकार दिलाना आवश्यक हैं। पेट से हवा निकालकर, डकार सिर्फ आपके शिशु की उस परेशानी को कम करती है जो आपका शिशु पीने के बाद महसूस करता है, बल्कि इससे वे दूध की उतनी मात्रा पी सकते है जितनी उन्हें जरूरत है। यह उन्हें सुख्द रूप में पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराती है।

आरामदायक शिशु एक खुश शिशु है जो सिर्फ उत्साह से खेलेगा बल्कि अच्छी तरह से सोएगा और आराम करेगा 

 

रोचक आलेख

नवजात शिशु 23/01/2020

शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

जानिए कि आपके नवजात शिशु की देखभाल करने के बारे में लोकप्रिय ब्लॉगर्स और पेरेंटिंग विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं। क्या आपको कोई विशिष्ट सवाल पूछना है ? हमें हमारे फेसबुक पेज पर लिखें और हम आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक विशेषज्ञ खोजने का प्रयास करेंगे।

नवजात शिशु 24/01/2020

आपके शिशु को अच्छी नींद क्यों चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि नींद हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे स्तरों पर प्रभावित करती है - चाहे वह मानसिक हो, शारीरिक हो या भावनात्मक हो। लेकिन हमारे छोटे बच्चों के कल्याण और विकास पर इसका क्या असर होता है? माँ, पिछली बार कब आपको महसूस...

गर्भावस्था 02/12/2019

27 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

इस अवस्था में, आपका शिशु तेज़ी से बढ़ रहा होता है और आपके गर्भाशय को शिशु के बढ़ते आकार के अनुरूप हर दिन थोड़ा फैलना पड़ता है। पर रोमांचित होइए, आपके नन्हे शिशु को इस दुनिया में आने में बस अब कुछ ही हफ्ते शेष हैं। इस हफ्ते आपके शरीर में होने...

विषय के साथ आलेख