सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

टीकाकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के तरीके

आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के मामले में हमेशा सर्वोत्तम ही चाहते हैं। इसलिए उचित टीकाकरण का पालन करना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि वे कुछे एक हानिकारक बीमारियों से सुरक्षित रहें टीकाकरण स्थानीय समुदाय में कुछ हानिकारक बीमारियों का प्रसार भी कम करता है, और इसलिए बच्चों के लिए टीकाकरण  लागू किया गया था।

टीकाकरण की प्रक्रिया में आपके बच्चे को दर्द हो सकता है जो बाद में आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है। बच्चे या शिशु नकारात्मक भावों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए बेहतर है कि आप अपने बच्चे के टीकाकरण के समय शांत रहें। जिस दर्द से आपका बच्चा गुजरता हैआखिर में वह महज़ कुछ समय के लिए ही होता है।

इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • टीकाकरण के लिए ले जाते समयअपने बच्चे के पसंदीदा खिलौने साथ ले जाएं। उनका ध्यान हटाने या कहीं और लगाने के लिए आप साथ में अपने बच्चे के पसंदीदा स्नैक ले जा सकते हैं और टीकाकरण के तुरंत बाद उन्हें खिला सकते हैं।
  • इंजेक्शन लगाने की प्रक्रिया के दौरान अपने बच्चे को स्थिर रखें। आप अपने जीवनसाथी को भी साथ ले जाना चाहते हैं, ताकि आपके लिए स्थिति को संभालना आसान हो।
  • टीकाकरण के बाद कुछ और ज्यादा करने की योजना बनाएं क्योंकि हो सकता है कि यह आपके बच्चे के लिए बहुत आरामदायक ना हो। टीकाकरण के थोड़े असुखद अनुभव के बाद घर जाना और अपने बच्चे को आराम कराना बेहतर है।.
  • यदि आपके कोई अन्य बच्चा या बच्चे हैं तो टीकाकरण के समय उन्हें साथ लेकर जाने की बजाय उन्हें किसी मित्र या परिवार के सदस्य के पास छोड़ना बेहतर होगा। इससे आप टीकाकरण के दौरान अपने बच्चे पर पूरा ध्यान दे पाएंगे।
  • यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है और आप उसे टीकाकरण के लिए ले जा रहे हैं तो आप उसे 'डॉक्टर से मिलना' जैसे खेल का हिस्सा बना सकते हैं और इसे खेलते समय आप उन्हें बता सकते हैं कि 'सुई' लगवाना से उन्हें बाद में और बीमार होने से कैसे बचा सकता है। बहुत से बच्चे कहानी सुनकर शांत और संतुलित अनुभव करते हैं, आप इसे भी उनका ध्यान भटकाने को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को सुई से बहुत अधिक चिंताया तनाव महसूस होता है तो डॉक्टर के पास टीकाकरण के लिए जाने से पहले उनसे टीका लगाने से पूर्व सुन्न करने वाली क्रीम लगाने का निवेदन करें। निस्संदेह इससे यह अनुभव आपके बच्चे के लिए अधिक सहनीय और आसान हो जाएगा।

रोचक आलेख

नवजात शिशु 23/01/2020

शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

जानिए कि आपके नवजात शिशु की देखभाल करने के बारे में लोकप्रिय ब्लॉगर्स और पेरेंटिंग विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं। क्या आपको कोई विशिष्ट सवाल पूछना है ? हमें हमारे फेसबुक पेज पर लिखें और हम आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक विशेषज्ञ खोजने का प्रयास करेंगे।

नवजात शिशु 24/01/2020

आपके शिशु को अच्छी नींद क्यों चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि नींद हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे स्तरों पर प्रभावित करती है - चाहे वह मानसिक हो, शारीरिक हो या भावनात्मक हो। लेकिन हमारे छोटे बच्चों के कल्याण और विकास पर इसका क्या असर होता है? माँ, पिछली बार कब आपको महसूस...

गर्भावस्था 02/12/2019

19 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

आप अपनी गर्भावस्था के आधे सफर को पूरा करने की ओर तेज़ी से बढ़ रही हैं। आप पहले ही गर्भावस्था द्वारा आपके जीवन में लाए गए कई बदलावों से निपट चुकी हैं। अब, बस कुछ और हफ्ते ही बाकी हैं और जल्द ही आपका शिशु आपकी बाहों में होगा। इस हफ्ते...

विषय के साथ आलेख