सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

मुझे अपने बच्चे का टीकाकरण क्यों कराना चाहिए?

टीकाकरण का विचार बच्चों की बीमारियों के प्रसार को कम करने के लिए शुरू किया गया था, और यह कई बीमारियों के मामले में सफल साबित हुआ है।

ऐसी बीमारियां हैं जो दुर्लभ मामलों में अक्षमता पैदा कर सकती हैं और कभी-कभी पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

अपने बच्चे का टीकाकरण इस तरह की बीमारियों से प्रभावित होने के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है। चेचक और पोलियो जैसे रोगों का सफलतापूर्वक उन्मूलन कर दिया गया है। एक समुदाय के तौर पर अगर हम जागरूक हैं और अपने बच्चों का टीकाकरण कराते हैं तो अन्य गंभीर बीमारियों का भी सफलतापूर्वक उन्मूलन हो जाएगा।



रोचक आलेख

नवजात शिशु 23/01/2020

शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

जानिए कि आपके नवजात शिशु की देखभाल करने के बारे में लोकप्रिय ब्लॉगर्स और पेरेंटिंग विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं। क्या आपको कोई विशिष्ट सवाल पूछना है ? हमें हमारे फेसबुक पेज पर लिखें और हम आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक विशेषज्ञ खोजने का प्रयास करेंगे।

नवजात शिशु 24/01/2020

आपके शिशु को अच्छी नींद क्यों चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि नींद हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे स्तरों पर प्रभावित करती है - चाहे वह मानसिक हो, शारीरिक हो या भावनात्मक हो। लेकिन हमारे छोटे बच्चों के कल्याण और विकास पर इसका क्या असर होता है? माँ, पिछली बार कब आपको महसूस...

गर्भावस्था 02/12/2019

3 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

ये वक्त है ढेर सारी खुशियां मनाने का क्योंकि तीसरा सप्ताह पूरा हो रहा है और इसका अर्थ है गर्भ ठहरना! 3 सप्ताह की गर्भवती होने का अर्थ है कि आपके साथी का कोई एक शुक्राणु और आपका एक अंडाणु संयुक्त हो चुका है और आप गर्भावस्था के आरंभिक चरण में हैं। यदि...

विषय के साथ आलेख