आप कितने हफ्तों से गर्भवती हैं?

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to क्या मैं गर्भवती हूँ

आप कितने हफ्तों से गर्भवती हैं?

2 min |

आपको लगता है (आपको पता है) कि आप गर्भवती हैं! पर जब आप हफ्तों में इसकी गिनती करने की कोशिश करती हैं तो यह बहुत उलझन भरा हो सकता है। यह इसलिए क्योंकि डॉक्टर और दाई (मिडवाइफ) ने आपके "गर्भावस्था के सप्ताह” की गणना परंपरागत तरीके से आपके 40 हफ्ते की निर्धारित तिथि से की है। 

डॉक्टर और दाई आमतौर पर गर्भावस्था के बारे में महीने की बजाय हफ्तों में बात करते हैं, जिससे वे संपूर्ण गर्भावस्था के दौरान आपके शिशु की प्रगति और अपेक्षित माइलस्टोन का मूल्यांकन अधिक सटीकता से कर सकते हैं।

औसत गर्भवास्था कुल 40 हफ्तों (अर्थात 280 दिनों) की मानी जाती है जिसकी शुरुआत आपके अंतिम माहवारी चक्र के पहले दिन से होती है (इसे प्राय: संक्षेप में "LMP” कहा जाता है)।

गर्भावस्था का ज़िक्र आमतौर पर "भ्रूण आयु विकास" के बजाय “गर्भधारण अवधि” के रूप में किया जाता है। जब आप इसपर ध्यान से विचार करते हैं, तो पता चलता है कि औसत गर्भ अवधि फर्टिलाइजेशन के बाद केवल 38 हफ्ते की ही होती है - और इस तरह से अंडोत्सर्ग (ऑव्युलेशन) के समय आप पहले से ही दो हफ्ते की गर्भवती होती हैं।यह कितना आकर्षक है?

पारंपरिक प्रणाली के तहत यह जानने के लिए कि आप कितने हफ्तों से गर्भवती हैं, बस अपनी अंतिम माहवारी की पहली तारीख से आगे गिनती करें।

मेरी गर्भावस्था कितने हफ्तों की है - भ्रूण आयु (या ऑव्युलेशन) सिस्टम के अंतर्गत।

  • कभी-कभी डॉक्टर और दाई "भ्रूण आयु" के बारे में बात करते हैं या यह निर्धारित करने के लिए कि आप कितने हफ्तों में गर्भवती हैं, "ऑव्यूलेशन" सिस्टम का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह अनुमान लगाना अधिक सटीक होता है न कि इस बात का अंदाजा लगाना कि आपके अंतिम माहवारी के पहले दिन के बाद आपका ऑव्युलेशन लगभग 14 दिनों का हो सकता है।
  • भ्रूण आयु आपके शिशु की वास्तविक आयु होती है - अर्थात गर्भाधान में अंडाणु (एग) और शुक्राणु (स्पर्म) के एकसाथ मिलने के बाद से हफ्तों की संख्या।
  • अल्ट्रासाउंड और व्यापक रूप से उपलब्ध और अधिक सटीक ऑव्युलेशन टेस्टिंग जैसी तकनीकों के बदौलत, भ्रूण की आयु आसानी से जानी जा सकती है और इस बात का बेहतर अनुमान लगाया जा सकता है कि आपकी गर्भावस्था कितने हफ्ते की है।
  • यदि आपका माहवारी चक्र मानक 28 दिनों से अधिक कमम या अधिक है, तो मानक गर्भाधान आयु का उपयोग करने से “तिथियां” इस बात से मेल नहीं खाएंगी कि आपके शिशु की अवस्था वाकई क्या है, इसलिए भ्रूण आयु अधिक सटीक हो सकती है।

ट्राइमेस्टर

गर्भावस्था को प्राय: 3 "ट्राइमेस्टरों” में बांटा जाता है जहां प्रत्येक ट्राइमेस्टर 12 हफ्तों का होता है। यह इसलिए क्योंकि ये उन अनुभवों और आपके शिशु के विकास के अर्थ में गर्भावस्था की 3 बिल्कुल अलग-अलग अवस्थाओं को दर्शाता है जो अनुभव आपको एक गर्भवती स्त्री के रूप में होता है।

आपकी गर्भावस्था कितने हफ्तों तक चलेगी?

  • ज्यादातर महिलाएं क्यों जानना चाहती हैं कि उनकी गर्भावस्था कितने हफ्तों की है, इस बात का मुख्य कारण यह है क्योंकि वे अपने शिशु के जन्म की तिथि जानना चाहती हैं।
  • शिशु के जन्म की अनुमानित तिथि जानने की पारंपरिक विधि, जिसे नेगल का नियम कहते हैं, अपने अंतिम माहवारी के पहले दिन में 7 दिनों को जोड़ना, फिर महीनें में 9 महीनें जोड़ना है।
  • इसलिए, यदि आपकी अंतिम माहवारी 18 नवंबर को शुरू हुई है, तो आपकी नियत तिथि 24 अगस्त होगी, जो लगभग 40 हफ्ते होते हैं। नेगल के नियम के मुताबिक महिलाओं में 28 दिनों की माहवारी अवधि होती है और ऑव्युलेट होती है और 14वें दिन गर्भवती हो जाती है; इसलिए गर्भाधान ऑव्युलेशन के दिन से 38 हफ्ते तक होता है।
  • हालांकि, चीजें इतनी आसान नहीं हैं; केवल 3% से 5% मामलों में ही शिशुओं का जन्म अपने निर्धारित तिथि पर होता है, इससे ज्यादातर गर्भवती माताओं को निराशा होती है।
  • शिशुओं के जन्म का सबसे सामान्य समय होता है 40 हफ्ते और 3 दिन; इससे पहले जन्म होने की तुलना में निर्धारित तिथि के बाद जन्म होने की संभावना अधिक होती है।
  • ज्यादातर पेशेवर यह तर्क देते हैं कि अंतिम माहवारी अवधि की तिथि के बाद 37 से 42 हफ्तों के बीच किसी भी समय स्वस्थ शिशुओं का जन्म हो सकता है।