सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

प्रसव के लक्षण

प्रत्येक प्रसव और जन्म विशिष्ट होता है और आपको व्यापक प्रकार के भरपूर अनुभव प्राप्त होंगे। आप ठीक-ठीक यह अनुमान नहीं कर सकती हैं कि आपका प्रसव कैसे और कब शुरू होगा, लेकिन यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए।

शो:

यह म्यूक्स प्लग (ओपरक्यूलम) का स्राव है जो सर्विक्स के द्वार को बंद करता है। यह एक गुलाबी रंग की जेली की बूंद हो सकती है; अथवा यह छोटे-छोटे टुकड़ों की श्रृंखला हो सकती है; रंग गुलाबी की तुलना में अधिक लाल हो सकता है। प्लग ‘निकल जाता है’ क्योंकि सर्विक्स फैलना और मुलायम होना शुरू करता है  लेकिन इसका अर्थ यह नहीं होता कि अभी कुछ होने वाला है।  इसका अर्थ यह हो सकता है कि प्रसव कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों के बीच कभी भी शुरू होगा।

झिल्लियों का फटना/पानी छूटना:

  • झिल्लियां, पानी की थैलियां या एम्नियोटिक थैली होती हैं, जिसमें शिशु को चारों ओर से घेरने वाला एम्नियोटिक द्रव भरा होता है। जब झिल्लियां फटती हैं तो एम्नियोटिक द्रव (जिसे लिकर कहते हैं) बाहर निकलता है।
  • यह अचानक से होने वाले द्रव की बौछाड़ के रूप में हो सकता है, लेकिन सामान्य रूप से यह धीरे-धीरे टपकने के रूप में होता है।  यदि आपको पता चल जाता है कि आपका पानी फट गया है तो अपने डॉक्टर या अस्पताल को फोन करें और उनकी सलाह लें। वे आपसे अस्पताल आने को कह सकते हैं क्योंकि यदि पानी फट जाता है और शिशु के जन्म लेने में देरी होती है तो संभवत: संक्रमण का खतरा होता है।
  • यदि आपके शिशु का सिर पेल्विस (पेड़ू) में संलग्न नहीं हो तो भी खतरा होता है क्योंकि पानी, कॉर्ड (नाल) को नीचे भी ला सकते है। इसका अर्थ यह होता है कि आपका शिशु इसे दबा सकता है - और जिसके कारण आपके शिशु की ऑक्सीजन सप्लाई में बाधा हो सकती है। ज्यादातर महिलाएं जिनका पानी फट जाता है उनका प्रसव बहुत ही सामान्य तरीके से और पानी फटने के तुरंत बाद हो जाता है।

संकुचन:

उनकी गिनती करें और उनका समय मापें। यदि संकुचन एक या दो घंटे की अवधि पर हों और 40 सेकेंड से अधिक समय तक टिके और अधिक जोरदार होते जाएं तो वे प्रसव संकुचन हो सकते हैं।

संकुचन क्या है इस बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिये 

गर्भाशय मांशपेशी के फाइबर्स (रेशे) का एक जटिल नेटवर्क होता है। सर्विक्स (गर्भाशय ग्रीवा) को ऊपर खींचने और गर्भाशय के ऊपर अधोमुखी दबाव बढ़ाने के लिए फाइबर्स (रेशे) संकुचित होकर छोटे हो जाते हैं। संकुचन के चरम पर, मांसपेशी फाइबर्स सबसे छोटे होते हैं.... और फिर वे शिथिल हो जाते हैं और संकुचन खत्म हो जाता है। हालांकि, प्रत्येक संकुचन के साथ मांसपेशियां पहले की तुलना में थोड़ी छोटी रहती हैं। इससे सर्विक्स पूर्वापेक्षा थोड़ा अधिक खुल जाता

है और शिशु थोड़ा और नीचे चला आता है। संकुचन दर्दभरे हो सकते हैं। उनका अहसास आपके पेट पर क्रमिक कसाव की तरह होता है - यदि आपको कभी माहवारी का दर्द (जो कि गर्भाशय का संकुचन भी होता है) हुआ हो तो, यह कुछ-कुछ उसी की तरह होता है। कुछ महिलाओं को उनका अहसास पीठ पर या जांघों पर होता है।

 

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 23/01/2020

विषय के साथ आलेख