सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

बच्चे के जन्म के दौरान आपके पति की भूमिका

प्रसव के दौरान आपके लिए सहारा और प्रोत्साहन महत्वपूर्ण होते हैं - और शिशु के जन्म के बाद आप उन खास क्षणों को ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना चाहेंगी जो आपका भरोसेमंद हो और जिसे आप प्यार करती हो।

जाहिर है वह विकल्प आपका जीवनसाथी ही होगा, लेकिन ज़रूरी नहीं कि यह वही हो- और यदि वो नहीं आ सकते या वो  वहां सहज नहीं है तो यह कोई और परिजन हो सकता है। 

इस बात के कुछ प्रमाण हैं कि आपके साथ आपके पति के बजाय या पति के साथ-साथ किसी दूसरे व्यक्ति का होना, मांओं के लिए मददगार होता है और इससे प्रसव में भी कम समय लग सकता है और आपके लिए यह एक बढ़िया अनुभव हो सकता है। आप अपने साथ किसी करीबी सहेली, आपके माता-पिता या किसी प्रिय रिश्तेदार को रख सकती हैं।

आपके प्रसव के दौरान पूरा समय आपकी देखभाल करने के लिए आपके साथ स्वास्थ्य पेशेवर होंगे, और बेशक उनके साथ सहज महसूस करना और उन पर भरोसा करना महत्वपूर्ण होता है। कभी-कभी, प्रसव के समय का सहयोगी आपकी ज़रूरतों को समझने और स्वास्थ्य कर्मी को उन्हें बताने में बहुत सहायक होता है, और वह बस आपके लिए वहां होता है।

इस बात पर बहुत सावधानी से विचार करें कि आप किसे अपने साथ रखना चाहेंगी। जिस व्यक्ति का आप चयन करें वह:

  • ऐसा हो जिसके साथ आप शर्म या झिझक महसूस न करें क्योंकि न सिर्फ इसलिए कि उनके सामने आपकी कई गुप्त चीज़ें आएंगी बल्कि जब प्रसव कठिन होता जाएगा, तो आप ऐसी चीज़ें कह सकती हैं, जो परेशान करने वाली, गुस्सा दिलाने वाली या अपमानजनक हो सकती हैं।
  • जो संपूर्ण प्रसव की प्रक्रिया के दौरान दृढ़ और शांत बना रहे। अस्पताल से सहयोगी के लिए अपनी योजना के बारे में पहले से बात कर लें ताकि बाद में कोई गलतफहमी या समस्या न पैदा हो।

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 24/01/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Is-It-Normal-To-Spot-During-Pregnancy-354X354
गर्भावस्था 24/01/2020

क्या गर्भावस्था के दौरान स्पॉट होना सामान्य है?

आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान आपको कम, मध्यम और भारी रक्त प्रवाह हो सकता है। हालांकि स्पॉटिंग बहुत हल्का रक्तस्राव है जो आपके...

How play and fed affect your babies sleep
नवजात शिशु 23/01/2020

खेलना और सोना आपके शिशु की नींद को किस प्रकार प्रभावित करता है

खाना/खेलना/सोना अच्छी दिनचर्या निर्धारित करने के महत्वपूर्ण अंग हैं। ये 3 चरण अलग-अलग होने चाहिए...

विषय के साथ आलेख