सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गर्भावस्था से पहले अनुवांशिक परामर्श क्यों आवश्यक है

Reasons Why Genetic Counselling Is Essential Before Pregnancy
  • कभी-कभी आपके परिवार के इतिहास में जाने से आनुवंशिक विकारों वाले कई सगे-संबंधियों के बारे में अहम जानकारी मिलती है।
  • परिवार के इतिहास का अर्थ हो सकता है कि आप में (नहीं भी हो सकता है) किसी आनुवंशिक विकार (सिस्टक फाइब्रोसिस), क्रोमोजोमल विकार (जैसे कि डाउंस सिंड्रोम) या कंजेनिटल त्रुटि (जैसे कि क्लेफ़्ट पैलेट) होने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • सबसे आम रोगों में शामिल होते हैं- हीमोफीलिया, थैलेसीमिया (अक्सर यह यूनानी वंश के लोगों में पाया जाता है), ताई-शे रोग, सिकल सेल ऐनीमिया (यह अफ्रीकन मूल के लोगों में ज्यादा पाया जाता है) तथा सिस्टिक फाइब्रोसिस।
  • एक विशेषज्ञ अनुवांशिक परामर्शदाता आपको किसी आनुवंशिक रोग के हस्तांतरित होने की घटना को समझने में मदद कर सकते हैं और आपको ऐसे खतरे से निपटने या आपके निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं।
  • अनुवांशिक परामर्श लेने के अन्य कारणों में शामिल हो सकते हैं- बार-बार गर्भ गिरने का इतिहास या जीवन-साथियों के बीच खून का रिश्ता होना।
  • यदि आप चिंतित हैं और आप विषय की गहराई में जाना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।

रोचक आलेख

Image
गर्भावस्था 24/01/2020

आप कितने हफ्तों से गर्भवती हैं?

आपको लगता है (आपको पता है) कि आप गर्भवती हैं! पर जब आप हफ्तों में इसकी गिनती करने की कोशिश करती हैं तो यह बहुत उलझन भरा हो सकता है। यह इसलिए क्योंकि डॉक्टर और दाई (मिडवाइफ) ने आपके "गर्भावस्था के सप्ताह” की गणना परंपरागत तरीके से आपके 40 हफ्ते...

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 02/12/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

नवजात शिशु 23/01/2020

विषय के साथ आलेख