सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गर्भावस्था से पहले अनुवांशिक परामर्श क्यों आवश्यक है

Reasons Why Genetic Counselling Is Essential Before Pregnancy
  • कभी-कभी आपके परिवार के इतिहास में जाने से आनुवंशिक विकारों वाले कई सगे-संबंधियों के बारे में अहम जानकारी मिलती है।
  • परिवार के इतिहास का अर्थ हो सकता है कि आप में (नहीं भी हो सकता है) किसी आनुवंशिक विकार (सिस्टक फाइब्रोसिस), क्रोमोजोमल विकार (जैसे कि डाउंस सिंड्रोम) या कंजेनिटल त्रुटि (जैसे कि क्लेफ़्ट पैलेट) होने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • सबसे आम रोगों में शामिल होते हैं- हीमोफीलिया, थैलेसीमिया (अक्सर यह यूनानी वंश के लोगों में पाया जाता है), ताई-शे रोग, सिकल सेल ऐनीमिया (यह अफ्रीकन मूल के लोगों में ज्यादा पाया जाता है) तथा सिस्टिक फाइब्रोसिस।
  • एक विशेषज्ञ अनुवांशिक परामर्शदाता आपको किसी आनुवंशिक रोग के हस्तांतरित होने की घटना को समझने में मदद कर सकते हैं और आपको ऐसे खतरे से निपटने या आपके निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं।
  • अनुवांशिक परामर्श लेने के अन्य कारणों में शामिल हो सकते हैं- बार-बार गर्भ गिरने का इतिहास या जीवन-साथियों के बीच खून का रिश्ता होना।
  • यदि आप चिंतित हैं और आप विषय की गहराई में जाना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 12/02/2020

4 चीजें जो आपको अपने शिशु के जन्म के बाद जाननी चाहिए

यह निश्चित है कि आपका जीवन आपके शिशु के जन्म के बाद पूरी तरह बदल गया है।...

विषय के साथ आलेख