सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गोदभराई के लिए सही तोहफों का आइडिया

Baby shower gift ideas

गोदभराई के लिए ऐसे रोमांचक तोहफों पर विचार करें जो नए माता-पिता और शिशु दोनों को अच्छा लगे। यहाँ तोहफों के लिए सुझाव दिया जा रहा है, जो निश्चित रूप से उन्हें खुश कर देगा। 

  • उन्हें डायपर्स उपहार में दें: यह जरा अटपटा लग सकता है पर डायपर्स नवजात शिशुओं के लिए सबसे अच्छा तोहफा माना जाता है। यह एक उपयोगी तोहफा है और पहले वर्ष में तो इसके लिए खूब सराहना मिलती है। 
  • एक डायपर केक बनाएं: जरा रचनात्मक बनिए और होने वाली माँ को एक डायपर केक दीजिए। सुझाव: इसे गोदभराई के लिए टेबल सेंटरपीस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • डायपर बुके का तोहफा दें 
  • गोदभराई का गिफ़्ट बास्केट – नई मॉम को अपने शिशु की त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने के लिए, विभिन्न प्रकार के शिशु उत्पादों, जैसे कि बेबी क्रीम, पाउडर, वाइप्स, डायपर्स और बेबी मसाज ऑयल से एक बेबी गिफ़्ट बास्केट बनाएं।  
  • बेबी ऐल्बम – शिशु बहुत तेजी से बढ़ते हैं! बेबी ऐल्बम तोहफे में देना इन यादगार लमहों को संजोने का एक शानदार तरीका है। माता-पिता इसे शिशु के अहम विकास क्षणों और खूबसूरत यादों वाले फोटो से भर सकते हैं, जो उन्हें लंबे समय तक आनंद देते रहेंगे। 
  • क्लासिक बेबी बुक्स – यदि आप जेंडर न्यूट्रल गिफ़्ट देना चाहते हैं – तो क्लासिक बेबी बुक्स शिशु और नए माता-पिता के लिए एक ख़ास तोहफा हो सकता है, क्योंकि शिशु के बढ़ने के साथ ही यह सोने के समय के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।  
  • खिलौने तथा सजावटें: मुलायम खिलौने, लिनन और वॉल हैंगिंग्स प्यारे तोहफे साबित होते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि गिफ़्ट में कोई छोटे आकार के हिस्से न हों या छोटे बच्चों के लिए वे असुरक्षित न हों।  
  • मम्मी सर्वाइवल किट – आप जरा और रचनात्मक बन सकते हैं और एक जार या एक बॉक्स में अपनी पसंदीदा चीजों को डालिए! फिर देखिए एक शानदार गोदभराई गिफ़्ट तैयार हो जाता है। आप जो चीजें शामिल कर सकते हैं वे हैं: चॉकलेट, नेल पॉलिश, वेट वाइप्स, लिप बाम, मिंट्स, बेबी शॉपिंग गिफ़्ट कार्ड तथा एक निजीकृत नोट। 
  • थैंक्यू कार्ड – यदि आप ऐस्सा ख़ास तोहफा देना चाहते है जिसे होने वाली माँ इस्तेमाल कर सके, तो उसे थैंक्यू कार्ड्स और स्टम्प्स से भरा एक बास्केट दें, जिनका इस्तेमाल वह रोचक उपहार देने वाले मेहमानों को धन्यवाद  

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

Everything-You-Need-To-Know-About-C-Section-354X354
गर्भावस्था 20/01/2020

सी-सेक्शन के बारे में आपके जानने योग्य बातें

सीज़ेरियन प्रसव या सीज़ेरियन सेक्शन का अर्थ है कि आपके बच्चे का जन्म ऑपरेशन के जरिए होता है। सर्जन पहले आपके पेट में एक चीरा लगाते हैं, फिर गर्भाशय में और उस रास्ते शिशु को बाहर निकालते है। ऐसा क्यों किया जाता है? यदि आपको पहले से पता हो कि आपका...

विषय के साथ आलेख