सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गर्भावस्था में आहार के सुझाव: क्या नहीं खाएं

Pregnancy Diet Tips What Not To Eat

गर्भावस्था के दौरान ऐसे बहुत से कारण होते हैं कि आप  अपने खान-पान के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतेंयह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से खाद्य पदार्थ खाना सुरक्षित हैं और किन खाद्य पदार्थों से आपको बचना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थों में टॉक्सिन (विषैले पदार्थ) होते हैं जो आपके गर्भस्थ शिशु को हानि पहुंचा सकते हैं, कुछ में खाद्य-जनित जीवाणु होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमज़ोर कर सकते हैं और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खाए जाने वाले ज्यादातर खाद्य पदार्थ पकाए गए हों और रेसिपी का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो आप खाएं वह आपके शिशु को उसके विकास के दौरान हानिकारक जीवाणुओं तथा अन्य नुकसानों से बचाए।

 

दिमाग में सही तथ्य रखना

गर्भावस्था के दौरान जिन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए वे विभिन्न प्रकार के होते हैं, इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपने दिमाग में उन खाद्य पदार्थों की एक सूची रखें जिन्हें आपको अपने शिशु के स्वास्थ्य विकास के लिहाज से नहीं खाना है। न केवल समस्त रूप से  पौष्टिक आहार लेना महत्वपूर्ण है बल्कि साथ ही यह भी याद रखें कि आपको डायटिंग नहीं करनी या अपना वजन कम नहीं करना है क्योंकि पौष्टिक आहार लेना मुख्य प्राथमिकता है कि डायटिंग, जिससे आपका वज़न एक न्यूनतम स्तर तक बना रहे।

दूसरी बात जो ध्यान में रखनी है वह यह कि यदि आप बाहर खाना खाने की सोचती हैं तो ध्यान रहे कि खाना एकदम गर्मागर्म परोसा जाए की हल्का गर्म या ठंडा। साथ ही अधिक फास्ट फूड खाने से बचें क्योंकि उनमें शुगर और सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है।

कैफीन की मात्रा बहुत सीमित रखें और शराब से दूर रहें (यह केवल कुछ समय के लिए है) क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शराब की कोई सुरक्षित मात्रा नहीं होती। गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन करने से शिशु का IQ (आईक्यू) कम होता है, जन्म के समय उसका वज़न कम होता है और अन्य विकृतियां हो सकती हैं। इससे फोलिक एसिड तथा आयरन का अवशोषण भी रुक जाता है और आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाती है।

 पहला नियम जो याद रखना चाहिए वह है भूख लगने पर ही खाना खाएं। अपनी भूख में बदलाव पर चिंतित न हों, बस उपरोक्त खान-पान से बचें और अनुशंसित दर पर अपना वज़न बढ़ाने की कोशिश करें जिसे आपके डॉक्टर या आपकी दाई निःसन्देह मॉनिटर करेंगे।

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

Is-It-Normal-To-Spot-During-Pregnancy-354X354
गर्भावस्था 24/01/2020

क्या गर्भावस्था के दौरान स्पॉट होना सामान्य है?

आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान आपको कम, मध्यम और भारी रक्त प्रवाह हो सकता है। हालांकि स्पॉटिंग बहुत हल्का रक्तस्राव है जो आपके...

विषय के साथ आलेख