सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

पहले ट्राइमेस्टर में गर्भवती मां के लिए व्यायाम

First-Trimester-Pregnancy-Exercises

गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों के दौरान व्यायाम करना आपकी तंदुरुस्ती और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, गर्भावस्था के दौरान होने वाली जटिलताओं के खतरे को कम करता है, आपका मूड सही रखता है और पीठ तथा कमर के दर्द में आराम दिलाता है। पहले ट्राइमेस्टर में, आप जॉगिंग, तैराकी, एरोबिक्स जैसे अधिकतर व्यायाम कर सकती हैं लेकिन आपको इन्हें तीव्रता से नहीं करना है।

पहला ट्राइमेस्टर फर्श पर किए जाने वाले पेट और पेड़ू संबंधी व्यायामों को शुरु करने के लिए बढ़िया समय होता है। 12 सप्ताह के बाद, आपको किसी भी कर्ल-अप व्यायाम से बचना होगा जिसे आप फर्श पर लेटकर करती हैं, हालांकि फर्श पर किए जाने वाले पेड़ू संबंधी व्यायाम आप अपनी संपूर्ण गर्भावस्था के दौरान जारी रख सकती हैं। हालांकि, अपने व्यायाम नियम के प्रति सावधान रहें क्योंकि ऐसा नहीं है कि सभी व्यायाम गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित हों। व्यायाम करने से पहले हमेशा वार्म-अप करना न भूलें और व्यायाम करते हुए शरीर में पानी की कमी न होने दें।

First-Trimester-Pregnancy-Exercises-1

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

The-etiquette-guide-to-baby-shower-celebrations-354X354
गर्भावस्था 22/01/2020

गोदभराई समारोह के लिए शिष्टाचार निर्देश

क्या आप गोदभराई समारोह का आयोजन करने जा रहे हैं? आइए हम कुछ ऐसे सुझावों पर बात करें जो आपके गोदभराई कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। विचारशील बनें हर होने वाली माँ गोदभराई को थोड़ा अलग तरीके से लेती है। कुछ चाहती हैं कि उन्हें सरप्राइज़ दिया...

विषय के साथ आलेख