सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

दूसरे ट्राइमेस्टर में गर्भवती मां के लिए व्यायाम

Second-Trimester-Pregnancy-Exercises

दूसरे ट्राइमेस्टर में, आपको व्यायामों के प्रति अपने शरीर की प्रतिक्रिया पर रखनी होगी, और उसी अनुरूप अपनी शारीरिक गतिविधियों की अवधि और तीव्रता को बढ़ाना होगा। सुनिश्चित करें कि आप ऐसी कोई भी गतिविधि नहीं करेंगी  जो आपका संतुलन बिगाड सकती है जैसे की जिम्नास्टिक, टेनिस, स्केटिंग और हाइकिंग। इनकी जगह आप तैराकी, वॉटर एरोबिक्स अथवा स्टेशनरी बाइक आदि अपना सकती हैं जिनके लिए बहुत अधिक संतुलन की आवश्यकता नहीं होती। 

इस ट्राइमेस्टर के दौरान बॉल स्पोर्ट्स (सॉकर, बास्केटबॉल आदि) और कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स न खेलें। यदि आप योग करती हैं तो अब आपको बैकबेंड्स (पीछे के ओर शरीर मोड़ने का व्यायाम) और न ही कोई ऐसी गतिविधि करनी है जिसमें आपको अपने पेट या पीठ के बल लेटना पड़े, कूदना पड़े या औंधी मुद्रा में रहना पड़े। इस ट्राइमेस्टर के दौरान सावधानी बरतें, ओवरस्ट्रेच न करें और न हीं शरीर को झटका दें।

 Second-Trimester-Pregnancy-Exercises-1

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 24/01/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Is-It-Normal-To-Spot-During-Pregnancy-354X354
गर्भावस्था 24/01/2020

क्या गर्भावस्था के दौरान स्पॉट होना सामान्य है?

आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान आपको कम, मध्यम और भारी रक्त प्रवाह हो सकता है। हालांकि स्पॉटिंग बहुत हल्का रक्तस्राव है जो आपके...

How play and fed affect your babies sleep
नवजात शिशु 23/01/2020

खेलना और सोना आपके शिशु की नींद को किस प्रकार प्रभावित करता है

खाना/खेलना/सोना अच्छी दिनचर्या निर्धारित करने के महत्वपूर्ण अंग हैं। ये 3 चरण अलग-अलग होने चाहिए...

विषय के साथ आलेख