सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

27 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

Những thay đổi của thai nhi tuần thứ 27

इस अवस्था में, आपका शिशु तेज़ी से बढ़ रहा होता है और आपके गर्भाशय को शिशु के बढ़ते आकार के अनुरूप हर दिन थोड़ा फैलना पड़ता है। पर रोमांचित होइए, आपके नन्हे शिशु को इस दुनिया में आने में बस अब कुछ ही हफ्ते शेष हैं। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

27 week

हल्की-फुल्की चीज़ों, जैसे कि फोन पर बात करने, सीढ़ियाँ चढ़ने, तेज़ी से चलने से आपकी सांस फूल सकती हैं। अपने शरीर की मुद्रा को लेकर आपको सावधान रहना होगा और आगे झुककर बैठने से बचना होगा, ताकि आपके फेफड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके। 

आपके पेट पर खुजली का एहसास, आपकी त्वचा के मध्य स्तर में कोलैजन फ़ाइबर्स के फ़ैलाव के कारण पैदा होता है। नहाने के बाद आप थोड़ा मॉइश्चराइजर मल सकती हैं। नहाने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें और ऐसे साबुन का प्रयोग न करें जिससे आपकी त्वचा रूखी हो जाए। 

तरल पदार्थ के अवरोधन से आपकी कलाई की कार्पल टनल में सूजन हो सकती है, जिससे नसों पर दबाव पड़ता है। फीज़ियोथैरापी और साथ ही रिस्ट स्प्लिंट भी काफी मददगार हो सकता है। 

यदि आप सो नहीं पा रही हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके दिमाग में कई सारी चीज़ें घूम रही हों या हो सकता है कि रात के उस समय आप अपने मन में किसी समस्या को सुलझाने में लगी हों। रात में जागते समय आपको बार-बार मूत्र त्यागने की जरुरत पड़ सकती है। सोने का समय निर्धारित करने और दिन में झपकियाँ लेने से बचने की सलाह दी जाती है, ताकि आप रात में सोने के लिए पर्याप्त रूप से थक जाएँ। 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपका शिशु अब ज्यादातर समय पसरा रहता है और उसे अब सिर से लेकर एड़ी तक मापा जा सकता है। 
  • आपका शिशु इस हफ्ते लगभग 38 centimetres का हो चुका होता है और उसकी त्वचा के नीचे और उसके अहम अंगों के चारों ओर चर्बी बनना जारी रहता है। 
  • आंखों को खोलने और बंद करने, जिसकी शुरुआत कुछ हफ्ते पहले से हो चुकी होती है, के साथ-साथ आपके शिशु की आंखों के रेटिना में बदलाव और विकास हो रहे होते हैं। 
  • आपका शिशु अब अपनी इच्छानुसार अपना अंगूठा चूस सकता है और इसलिए यह सरल आनंद इस हफ्ते से उसके लिए अनैच्छिक क्रिया नहीं रह जाती है। 
  • शिशु अभी भी अपने फेफड़ों से अंदर और बाहर ऐम्नियॉटिक द्रव में सांसें लेता है, जहाँ ऑक्सीजन उसे प्लेसेंटा द्वारा प्रदान की जाती है। 

इस हफ्ते के सुझाव

27 week

प्रत्येक राज्य के कॉर्ड ब्लड स्टोरेज के भंडारण और प्रबंधन को नियंत्रित करने के अपने अलग दिशा-निर्देश होते हैं,इसलिए इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी हासिल करने की सलाह दी जाती है। 

27 week

साथ ही, यदि गर्भावस्था के दौरान आपका वजन पर्याप्त मात्रा में नहीं बढ़ता है, तो आप और आपके शिशु को कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं।उस स्थिति में भी, आप अधिक वजन न बढ़ाते हुए आवश्यक पोषक तत्त्व प्राप्त करने के लिए अपने गर्भ आहार में बदलाव ला सकती हैं। 

 

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

Asanas-for-new-mom-354X354
गर्भावस्था 20/01/2020

नई मां के लिए आसन

मां बनने के लिए आपको बधाई, आपका नन्हा शिशु आखिरकार अब आपके साथ है! पीठ के दर्द, प्रातःकालीन अस्वस्थता और निकले हुए पेट से अब आप मुक्त हैं। लेकिन अब थकान, जोड़ों का दर्द, सहनशीलता में कमी और नींद की कमी जैसे नए लक्षण प्रकट होते हैं। साथ ही,...

विषय के साथ आलेख