सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

3 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

Những thay đổi của thai nhi tuần thứ 3

ये वक्त है ढेर सारी खुशियां मनाने का क्योंकि तीसरा सप्ताह पूरा हो रहा है और इसका अर्थ है गर्भ ठहरना! 3 सप्ताह की गर्भवती होने का अर्थ है कि आपके साथी का कोई एक शुक्राणु और आपका एक अंडाणु संयुक्त हो चुका है और आप गर्भावस्था के आरंभिक चरण में हैं। यदि संयोगवश आपके दो अंडाणु मुक्त हुए थे और दोनों ही निषेचित हो गए थे तो आपके गर्भ में दो असमान जुड़वां शिशु हैं। आपको इसके बारे में हालांकि अभी पता नहीं चलेगा; यह सारी गतिविधि एक सूक्ष्म माइक्रोस्कोपिक स्तर पर आपके किसी एक फैलोपियन ट्यूब के अंदर घटित हो रही है। 3 सप्ताह की गर्भवती होते हुए, आपके अपने शरीर पर गर्भावस्था के हॉर्मोनों के प्रभाव को महसूस करने में कुछ सप्ताह बाकी हैं।

 

निषेचन (र्टिलाइज़ेशन)

आपके अंडाणु और एकल शुक्राणु के निषेचन की प्रक्रिया में लगभग 24 घंटे लगते हैं। हालांकि मुक्त हुए शुक्राणु लाखों में होते हैं लेकिन केवल एक शुक्राणु ही अंडाणु के केंद्र तक पहुंच पाता है। जब एक शुक्राणु सफल हो जाता है तो अंडाणु अपने इर्द-गिर्द एक रक्षात्मक दीवार बना लेता है ताकि किसी दूसरे शुक्राणु के प्रवेश को रोका जा सके। अंततः, दूसरे शुक्राणु ऐसा करना त्याग देते हैंदि एक अंडाणु एकल शुक्राणु द्वारा निषेचित होता है और दो हिस्सों में विभाजित हो जाता है तो इस शुरुआती चरण में ही दो समान जुड़वों का निर्माण हो जाता है।

नवीनतम निषेचित अंडाणु को अब औपचारिक रूप से एक ज़ायगोट (भ्रूण) कहा जाता है और यह कोशिका बहुगुणन शुरू करता है, और लगभग तीसरे दिन तक करता रहता है, तब जो पहले 2 कोशिकाएं थीं वो अब बढ़ के 12 कोशिकाएं हो चुकी हैं। इस चरण में ज़ायगोट अब भी फैलोपियन ट्यूब के अंदर ही है, हालांकि यह धीरे-धीरे गर्भाशय में जा रहा है, जहां ये लगभग अगले 37 सप्ताह तक रहेगा। छोटी उंगली के जैसे बालों के प्रॉजेक्शन जिन्हें सिलिया कहते हैं, फैलोपियन ट्यूब की परत का काम करते हैं और ज़ायगोट को साथ-साथ हिलाते रहते हैं ताकि यह उस जगह स्थापित न हो जाए जहां उसे नहीं होना चाहिए। निषेचित अंडाणु को गर्भाशय तक आने में लगभग 60 घंटे का वक्त लगता है, इस चरण तक 60 कोशिकाएं हो जाती हैं, सबकी अपनी-अपनी पूर्वनिर्धारित भूमिका होती है और उन सभी के विशिष्ट कार्य होते हैं। बाह्य कोशिकाएं प्लेसेंटा का निर्माण करेंगी; आंतरिक कोशिकाएं शिशु का निर्माण करेंगी

फैलोपियन ट्यूब में निषेचित होने के लगभग एक सप्ताह बाद ये अंडाणु गर्भाशय की परत में अंतःस्थापित हो जाता है। इस समय तक, 100 कोशिकाएं एक साथ जुड़ चुकी होती हैं और इसे ब्लास्टोसिस्ट कहते हैं। इस शुरुआती समय पर गर्भावस्था संबंधी हार्मोन ह्यूमन कॉरियोनिक गोनैडोट्रोफिनका निर्माण होता है। गर्भावस्था जांच के दौरान यह हॉर्मोन आपके मूत्र या रक्त में पाया जा सकता है।

 

इस सप्ताह में आपमें शारीरिक बदलाव

  • कुछ महिलाएं आश्वस्त होती हैं कि वे बता सकती हैं कि वे कब गर्भवती हो गई। उन्हें अपने मुंह में एक अजीब सा स्वाद महसूस होता है, जिससे कुछ अलग या अजीब महसूस होता है या इस बात का अहसास होता है कि कुछ घटित हुआ है। 3 सप्ताह की गर्भावस्था तक भी इतना वक्त नहीं गुजर चुका होता है कि हॉर्मोन संबंधी परिवर्तनों के लक्षण दिखाई पड़ें, लेकिन हम उन चीजों को खारिज नहीं कर सकते जिनके सच होने के बारे में अनेक महिलाएं दावा करती हैं।
  • प्रकृति सफल होने के लिए तैयार है। आपको शारीरिक गतिविधि या अपनी सामान्य दिनचर्या में बदलाव करने को लेकर अतिरिक्त सावधान होने की जरूरत नहीं है। यदि आपका एक अंडाणु निषेचित हो जाता है तो इसे पता होता है कि उसे कहां जाना है और क्या करना है।

 

इस सप्ताह आपमें भावनात्मक बदलाव

हो सकता है आप थोड़ा चिड़चिड़ी महसूस करें क्योंकि आप चाहती हैं कि समय तेजी से बीत जाए ताकि आप बता सकें कि आप सफल हुई या नहीं। मजबूत रहें। यदि आप 3 सप्ताह की गर्भवती हैं तो यह आपके शिशु के विकास का अनिवार्य आरंभिक चरण है। इसमें कोई जल्दबाजी नहीं की जा सकती।

इस सप्ताह की सलाह

  • यदि आप जांच के लिए डेंटिस्ट के पास जाती हैं तो उन्हें बताएं कि आप गर्भवती हो सकती हैं। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में एक्स-रे नहीं कराने का सुझाव दिया गया है।
  • अपने इर्द-गिर्द मौजूद खतरों से वाकिफ रहें। कुछ पर्यावरणीय कारकों से भी जोखिम हो सकता है जैसे कि कीटनाशक और विष जिनका गर्भावस्था के शुरुआती कोशिका विभाजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • किसी भी तरह के अल्कोहल का सेवन न करें या ऐसी कोई दवाएं लें जब तक कि वो खास आपके लिए प्रेस्क्राइब न की गई हो
  • प्रसव-पूर्व विटामिंस लेना न भूलें जिसमें फोलिक एसिड सप्लिमेंट हों। हम इतना तनाव नहीं ले सकते!

 

लेख का शीर्षक:

तीसरा सप्ताह - क्या अपेक्षित है?

ईमेल का शीर्षक:

बधाई हो! आप गर्भवती हो चुकी हैं।

ईमेल का विषय:

आपके गर्भवती होने के तीसरे सप्ताह की अपेक्षित बातें।

ईमेल का लेख:

बधाई हो! अब आप औपचारिक रूप से गर्भवती हैं। अब आपको वैसे कुछ ज्ञात लक्षण दिखने शुरू हो जाएंगे और कुछ परिवर्तन होने आरंभ होंगे। हर दिन अलग-अलग बदलाव के लिए तैयार रहें और हमेशा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें!

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/3-weeks-pregnant

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 23/01/2020

विषय के साथ आलेख