22 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters. 
Back to गर्भावस्था का दूसरा त्रैमासिक

22 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

2 min |

22 Weeks Pregnant 22 Weeks Pregnant

इस हफ्ते आप अपनी गर्भावस्था  और उसके साथ आने वाली चीज़ों की वास्तविकता  के संबंध में अपना समय व्यतीत कर सकती हैं। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

 

आपका रिब केज फैलता है और विस्तृत हो जाता है ताकि आपको सहज रूप से सांस लेने में आसानी हो। हालांकि, अभी भी आपको सांस फूलने का एहसास हो सकता है, क्योंकि आपके शरीर के अंदर कई तरह की गतिविधियाँ चल रही होती हैं, जिनमें आपका रक्त संचरण तंत्र भी शामिल है, जो काफी मेहनत कर रहा होता है, और आपकी सांस फूलने के मुख्य कारणों में से एक है।

प्रॉजेस्टरोन एक अहम प्रेग्नेंसी हॉर्मोन है, जो आपके पेड़ू के लिगामेंट्स को मुलायम बनाने के अलावा पाचन तंत्र की पेशियों को भी प्रभावित करता है और इसे सुस्त बनाता है जिसके कारण आपका पाचन धीमा हो जाता है। इसलिए मसालेदार और भारी भोजन को ना कहें, भले ही आपके मन में उन्हें खाने की प्रबल इच्छा जगती हो। 

ब्रेड और पास्ता के सफेद संसाधित प्रकार मल-त्याग में मदद नहीं करते हैं और इसलिए कब्ज को नियंत्रित करने में उनसे कोई मदद नहीं मिलेगी।यदि कब्ज की समस्या काफी परेशान कर रही हो तो किसी डॉक्टर से मिलें।

इसकी संभावना हो सकती है कि आप सामान्य से अधिक तरल पदार्थ रोक रही हों। आप जब लंबे समय तक खड़ी रहती हैं, तो इसका आभास होता है।ऐसे जूते पहनें जो आरामदेह हों और जिनमें आपके पैर आसानी से जा सकें।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपका शिशु अपना वक्त, अपना अंगूठा चूसने, गर्भ-नाल को पकड़ने, हिचकी लेने और समझने की क्रिया का अभ्यास करने में बिताता है।
  • वह अब कम पारभासी दिखता है, क्योंकि इस हफ्ते उसके शरीर में चर्बी जम रही होती है।
  • आपके शिशु की अंगुलियों में अब नाखून निकल आते हैं, और वे काफी सूक्ष्म होते हैं।
  • शिशु के लिंग के अनुसार जननांगों का विकास हो जाता है।
  • शिशु की पेशियों का विकास हो रहा होता है और वह परिष्कृत हो रही होती है।

यदि आपका शिशु एक लड़की है, तो इस हफ्ते उसका गर्भाशय और योनि अपने स्थान में जाते हैं, जबकि आपके लड़के  में उसके वृषण, पेट से अंडकोश में रहे होते हैं।  प्रेग्नेंसी हॉर्मोन के कारण, कभी-कभी शिशु का जन्म बड़े जननांगों के साथ होता है, पर वे जन्म के बाद पहले कुछ हफ्तों के भीतर अपने सामान्य आकार में सिकुड़ जाते हैं।

आपके शिशु की पलकें अभी भी आंखों से ही जुड़ी रहती हैं, पर वे रोशनी और अंधेरे के बीच के अंतर को पहचान सकती हैं। आपका शिशु गर्भावधि के अंत में अपनी आंखें खोलेगा। 

इस हफ्ते के सुझाव

 

अपनी रीढ़ का अच्छे से ख्याल रखें। अपने बच्चे या किसी भारी चीज़ को उठाने के लिए आगे की ओर न झुकें। 

चूंकि आप दिन का कम से कम एक तिहाई हिस्सा बिस्तर पर बिताती हैं, तो आप जिस गद्दे पर लेटती हैं, वह ऐसा होना चाहिए जो आपकी रीढ़ को सपोर्ट करे और आरामदेह हो। 

यदि आप चीज़ों को करना भूल जाती हों या आपके दिमाग में हल्का धुंधलापन अनुभव होता हो, तो जान लीजिए कि ऐसा ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के साथ होता है।इससे आप चिंतित मत होइए।एक बार में एक ही चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित कीजिए, अगली चीज़ पर जाने से पहले उसे पूरा कीजिए और शांत रहिए।

जब आपको हिलने-डुलने वाली गतिविधि, कोचने का एहसास, और ब्लैडर में बिजली के झटके जैसा तेज़ एहसास होता है तो यह आपका शिशु है, जो आपको संकेत देने की कोशिश करता है कि वह सक्रिय है।

आपका शरीर बड़ा हो रहा होता है, इसलिए आपके वार्डरोब में नए कपड़ों को शामिल करने की जरूरत होती है। यह पूरी तरह से आपकी पसंद है कि आप क्या पहनना चाहती हैं, जब तक कि आप सहज हैं और खुद से खुश हैं।याद रखें कि आपका स्वास्थ्य आपके शिशु को भी प्रभावित करता है।

आप शायद अपने शिशु के नाम के विकल्पों पर चर्चा शुरु करना चाह सकती हैं आप शिशुओं के नामों वाली किताबों का सहारा ले सकती हैं, अपने वंश वृक्ष से नाम पर विचार कर सकती हैं। कई वेबसाइट भी हैं, जो नामों के विकल्प प्रदान करती हैं। Huggies के पास आपके शिशु के नामों के विकल्पों का विशाल भंडार है।इस प्रक्रिया में अपने जीवन-साथी को शामिल करना न भूलें, क्योंकि वह आपकी गर्भावस्था का एक अभिन्न हिस्सा होते हैं।

अपनी कोख में एक जीवन को पोषण देने के लिए और एक शानदार काम करने के लिए खुद को शाबाशी दें! 

साथ ही अतिरिक्त रूप से स्वास्थ्यकर आहार लेने का प्रयास करें (स्नैक्स या मिठाइयाँ नहीं) जो कई प्रकार के आहार समूहों से होने चाहिए, जिनसे आपके शरीर और भ्रूण को आवश्यक सूक्ष्म पोषण तत्त्व प्रदान करने के लिए अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता पूरी हो सके।